FULL FORM of AEPS

AEPS की FULL FORM,AEPS जिसका पूरा मतलब होता है Aadhaar Enabled Payment System. All India में यह बहुत तेजी से प्रचलित होता जा रहा है। Aeps की सुविधा को वह व्यक्ति प्राप्त करता है जिसका आधार कार्ड पहले से ही बैंक के माध्यम से Link या attach होता है वह व्यक्ति इसकी सुविधा का लाभ उठा सकता है। Aeps को आम भाषा में मिनी एटीएम भी कहा जाता है। (AEPS) के चलते आप पैसे का आदान-प्रदान आसानी से कर सकते है। Aeps में finger verification के बाद पेमेंट की सुविधा उपलब्ध हो जाती हैं।

AEPS की Full Form in Hindi

Aeps का फुल फॉर्म Aadhaar Enabled Payment System है और हिंदी में इसको आधार सक्षम भुगतान स्विच कहते हैं.

AEPS SERVICES

  • Aeps को use करने के लिए आपको किसी भी ब्रांच की कोई जरूरत नहीं होती हैं।
  • छोटा सा ही डिवाइस होता है जो कोई भी व्यक्ति अपने पास रख सकता हैं।
  • KYC verification के बाद आप अपनी दुकान या बिजनेस के लिए Aeps मशीन की सुविधा का आनंद उठा सकते हैं।

Aadhar banking

अगर आप Aeps का use नहीं करेंगे और आप बैंक से ही इस सुविधा को चाहेंगे तो आपको बहुत चीजों की जरूरत पड़ेगी। जैसे documents verification contacts verification full details etc. साथ ही साथ समय की भी बर्बादी होगी। लेकिन Aeps मशीन की मदद से आप आराम से अपने पैसों का आदान-प्रदान का लाभ उठा सकते हैं। अगर आपकी खुद की दुकान या बिजनेस हो तो आप मशीन को available कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है।

AEPS Money Transaction के फायदे

जब आप Aeps transaction करते है तो आपका आपको  पांच से ₹10 रुपए मिलते है। हर एक money transaction पर जो आप के लिए बहुत ही benefits रहेगा। अगर आप दिन में 100 और 200 मिनी ट्रांजैक्शन कर कमा सकते हैं। 

AEPS को कौन चलाता है

Aeps को चलाने का काम NPCI करती है यानी National Payments Corporation of India जिसको हिंदी भाषा में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम कहा जाता है। यह इंडियन गवर्नमेंट का एक इंस्टिट्यूट होता है जो इसके अंतर्गत इसकी पूरी तरह से देखरेख करता है।

  • आल India में जितने भी मनी ट्रांसक्शन होते हैं वह इसी ही इंस्टिट्यूट के अंडर होते हैं।
  • इनका महत्वपूर्ण लक्ष्य है कि यह इंडिया के हर कोने तक आधार Aeps की सुविधाओं को बढ़ा सकें।
  • यह चाहते हैं की आधार इनेबल बैंकिंग सिस्टम से हर व्यक्ति जुड़े।
  • AEPS किसी भी बैंक से आत्ताच हो सकता है। जैसे ICICI बैंक ह्ड़फ्क बैंक SBI जितने भी प्राइवेट या सरकारी बैंक हो आप NCPI ही मशीन से link कर सकते हैं

AEPS की facility

Aeps आसानी से बैलेंस की पूछताछ कर सकते है, नगद निकाल सकते हैं, नगद जमा कर सकते है मोबाइल नंबर आसानी से चेंज कर सकते है, अपडेट कर सकते हैं यह सब सुविधा आप मिनी एटीएम से किसी भी कस्टमर को अवेलेबल करा सकते हैं।

Aeps में involved होने वाले व्यक्ति

  • Aeps में involved होने वाले पहले तो bank दूसरा कस्टमर, कस्टमर का बैंक में आधार से link होना आवश्यक हैं।
  • बिना बैंक जाए मिनी एटीएम से धन की प्राप्ति और धन का आदान प्रदान करना यह चार आवश्यक चीजें।

 Aeps में 100% security

आप सोच रहे होंगे किAeps 100% secure कैसे हो सकता है। Aeps hundred percent secure  इसलिए है क्योंकि दुनिया में किसी भी व्यक्ति का fingerprint same  नहीं होता, और money transaction बिना फिंगरप्रिंट वेरिफिकेशन के बाद ही मनी ट्रांजैक्शन करता है।इसीलिए यह हंड्रेड परसेंट सिक्योर हैं।

Aadhaar enabled system में योगदान देने वाले दो प्रमुख पात्र

आधार इनेबल सिस्टम में दो पात्र अपनी प्रमुख भूमिका निभाते हैं NPCI national payment corporation India, तथा banks member यह दोनों की भूमिका के चलते ही है Aeps इतना सक्सेसफुल रहा हैं।

Aeps Mini bank से paise कैसे कमाए

  • अगर आप आधार इनेबल सिस्टम अपने यहां इनस्टॉल करते हैं तो आप जो भी दुकान चला रहे हैं आप डेली का 100 से 200 तक कमा सकते हैं।
  • दूसरा आप एसबीआई से यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का kiosk ले सकते हैं।
  • एसबीआई kiosk को लेने के लिए आपको किसी भी ब्रांच या एजेंट से संपर्क करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। आप पास के ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से kisok लेने की बात कर सकते हैं।
  • इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका थोड़ा टाइम भी लग सकता हैं।

Aeps से जुड़ी कुछ सावधानियां

आधार इनेबल मिनी सिस्टम की सुविधा जब से भारत में आई है तो इससे 100-200 कंपनियां संपर्क में आ गई है। इन कंपनियों में बहुत से लोग आपको fraud मिलेंगे। इसीलिए किसी भी मनी ट्रांजैक्शन से पहले आप फीडबैक चेक करिए। सावधान रहें आप अच्छे से जांच पड़ताल करने के बाद ही इस सुविधा का लाभ ले और होने वाले फ्रॉड से बचें।

COU Full Form: Define 50+ Full Forms ||full form of COU

DNA Full Form क्या है ? DNA IN HINDI

final words

हम उम्मीद करते है कि आपको हमारी Aeps से जुड़े हुए सभी प्रकार की जानकारियां पसंद आई होगी। और आप इन सभी जानकारियों से Aeps full form से जुड़े हुए फायदे उठा सकते हैं और साथ ही साथ Aeps से होने वाले नुकसान से भी बच सकते हैं।

5/5 - (1 vote)