bcom full form bcom subjects bcom honours bcom colleges in jaipur bcom computers bcom 1st year syllabus bcom hons subject bcom vs bba bcom admission 2021 bcom abst bcom all subject pdf bcom accounting and finance bcom abst subjects bcom actuarial science bcom and bba difference bcom and bba which is better

B.Com. Full Details In Hindi – full form, syllabus, eligibility, course fees for B.Com.

Reading Time: 5 minutes

B.Com course fees, syllabus, eligibility

एक समय था जब लोग स्नातक यानी ग्रेजुएट होने के लिए बीए अथवा बीएससी स्ट्रीम को चुना करते थे। यह दोनों ही बहुत ही पॉपुलर स्ट्रीम रही है । इसके अतिरिक्त B.Com भी स्नातक स्तरीय कोर्स है, परंतु इसे बहुत कम ही लोग पढ़ते थे क्योंकि इसमें नौकरी के अवसर बहुत अधिक नहीं थे ।

जबकि बीए और बीएससी करने के बाद स्टूडेंट के पास बहुत से विकल्प मौजूद होते थे परंतु वर्तमान समय में बीकॉम से ग्रेजुएट होना बहुत से स्टूडेंट को भाता है । इसके साथ ही इसे करने पर सरकारी और प्राइवेट दोनों ही क्षेत्रों में नौकरी के विकल्प मौजूद हो गए हैं।

B.com information in Hindi

यदि आप भी बीकॉम कोर्स करने के इच्छुक है। तो आपको इससे जुड़े कुछ जानकारी अवश्य रूप से होनी चाहिए जैसे कि बीकॉम कोर्स क्या है? इसके अतिरिक्त बीकॉम कोर्स कैसे करें ? एक अन्य प्रश्न आमतौर पर पूछा जाता है । इस कोर्स को करने में कितने वर्ष लग जाते हैं? क्या B.com के विद्यार्थी की कोई योग्यता मापदंड निर्धारित की गई है? इससे जुड़ी और भी बातें जो स्टूडेंट की जानकारी (What is B.com information in hindi) में होनी चाहिए। इन प्रश्नों का उत्तर जानने के लिए आपको (How To Do B.com Full Details In Hindi) इस ब्लॉग के अंत तक बने रहने की आवश्यकता है।

B.Com Kya Hai:-

आज के समय में बीकॉम एक बहुत ही पॉपुलर कोर्स हो गया है जिसे करने के बाद स्टूडेंट को एकाउंटिंग से संबंधित विभिन्न सरकारी और प्राइवेट क्षेत्र में कार्य कर सकते हैं। बीकॉम में एडमिशन के लिए स्टूडेंट के पास योग्यता होनी चाहिए । यदि वह इसके बनाए गए योग्यता संबंधी मापदंड के अनुरूप पाया जाता है ,तभी उसे इस कोर्स में एडमिशन प्राप्त होता है इसी क्रम में विद्यार्थी को यह भी पता होना चाहिए कि बीकॉम कितने वर्ष का कोर्स होता है?

12th Ke Baad Direct Computer Engineering कैसे करे, Computer Engineering क्या होती है

B.com Full Form:-

बी.कॉम का English में फुल फॉर्म (Bachelor of Commerce) है।

यह एक प्रकार का अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम है ,जोकि स्टूडेंट को अकाउंट से संबंधित कार्यों को करने के लिए तैयार किया गया है ,कहने का अभिप्राय है कि बीकॉम ग्रैजुएट हो जाने पर स्टूडेंट को Accounting से संबंधित विभिन्न सरकारी और प्राइवेट क्षेत्र में नौकरी पाने के अवसर मिलते हैं ।बीकॉम कोर्स में दाखिले के लिए स्टूडेंट 11वीं और 12वीं कॉमर्स से पढ़ना होता है। वही स्टूडेंट बीकॉम कोर्स कर सकते हैं ।यह स्नातक स्तरीय कोर्स है ।बीकॉम करने के बाद आप ग्रेजुएट कहलायेंगे अब तक तो आपको पता चल ही गया होगा कि बी.कॉम B.com क्या है? (What is B.COM information in hindi) जाने इससे जुड़ीं और भी जानकारी।

Full Form of B.com  In Hindi

B.com का फुल फॉर्म English में जैसा कि आप जानते होगे ‘Bachelor of Commerce’ होता है। वहीं B.com हिंदी में ‘वाणिज्य स्नातक के नाम से जानते है ।यह एक प्रकार से commerce Stream मे स्नातक स्तर की डिग्री के रूप में मान्य है। B.Com तीन वर्षीय कोर्स है जिसे करने के बाद स्टूडेंट Bachelor Degree प्रदान की जाती है । यह भारत के सभी राज्य में स्थित कॉलेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान की जाती है। इसकी डिग्री हर जगह मान्य हैं।

B.com लिए योग्यता 

स्टूडेंट को इसके अनुरूप पाए जाने पर उसे इस कोर्स में दाखिला मिलता है चलिए जानते है इसकी (Minimum Qualification Required To join B.com) जिन शर्तों तो स्टूडेंट को पूरा करना होगा।

  1. स्टूडेंट का 10वी अच्छे अंको से पास हो ।
  2. इसके आगे के क्रम में विद्यार्थी को 12th ना केवल उत्तीर्ण करना होगा इसके साथ ही कॉमर्स सब्जेक्ट में अधिकतम अंक भी होने चाहिए।इस कोर्स में एडमिशन के लिए स्टूडेंट का कम से कम45%अंक अवश्य रूप से होना चाहिए।
  3. अन्तिम शर्त यह होती है कि स्टूडेंट 12वी के बाद ही B.com Course admission ले सकता है।

Course Fess

बैचलर ऑफ कॉमर्स यानी (B.com) के एक स्टूडेंट की औसतन पाठ्यक्रम शुल्क 7,500 रुपए से प्रारंभ होकर 1 लाख प्रति वर्ष आती है। यह रकम कॉलेज की गुणवत्ता शिक्षण प्रणाली के अतिरिक्त कॉलेज विशेष की प्रतिष्ठा, बुनियादी ढांचे और सुविधा के साथ ही प्लेसमेंट के आधार पर अलग अलग होता है ।इसी क्रम में बीसीओएम अभ्यर्थी के लिए प्रवेश के साथ ही साथ प्रबंधन और सरकारी कोटा का पहलू को भी ध्यान में रखना होता है ।

B.Com में कौन-कौन से Courses & Subject होते है?

B.Com कोर्स के पाठ्यक्रम में रखे गए Subjects जैसा की आपको पता होगा कि B.Com में मुख्य तौर पर से Accounts, Economics के अतिरिक्त Mathmatics पर विशेष बल दिया जाता है। इस प्रकार विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयोंमे रखे गए Subjects की सूची आपको नीचे दी गई है आप उसे देखकर पता लगा सकते हैं।

bcom bcom full form bcom subjects bcom honours bcom colleges in jaipur bcom computers bcom 1st year syllabus bcom hons subject bcom vs bba bcom admission 2021 bcom abst bcom all subject pdf bcom accounting and finance bcom abst subjects bcom actuarial science bcom and bba difference bcom and bba which is better,,bcom subject bcom subjects bcom subjects 1st year bcom subjects list bcom subjects 2nd year bcom subjects 3rd year bcom subject list 1st year bcom subjects semester wise bcom subjects 1st year 2021 bcom subject all bcom subject and syllabus bcom all subject pdf bcom all subject pdf mumbai university bcom additional subject bcom all subject question paper bcom accounts subject bcom all subject pdf in hindi bcom subject books bcom best subject what are the subjects in b com finance what are the subjects in bcom it
बीकॉम subjects
  1. Financial Ratios
  2. Business Management
  3. Financial Accounting
  4. Corporate Accounting
  5. Business Mathematics
  6. Cost Accounting
  7. Computer Fundamentals
  8. Economics
  9. Business Law

किस collage में Admission ले

भारत की बात करे तो यहां के सर्वश्रेष्ठ कॉमर्स कॉलेजों की सूची में आने वाले नीचे दी गई है।

B.com के Top 10 कॉलेज की सूची

  1. Shri Ram College of Commerce(SRCC) ,Delhi
  2. Lady Shri Ram College for Women(LSR),New Delhi
  3. Loyola College, Chennai
  4. CHRIST University, Bengaluru, Karnataka
  5. St. Xavier’s College, Mumbai,
  6. Narsee Monjee College of Commerce and Economics, Mumbai
  7. Symbiosis College Of Arts and Commerce(SCAC), Pune
  8. St. Joseph’s College University, Bengaluru
  9. Hansraj College, Delhi
  10. Madras Christian College(MCC),Chennai

B.com करने के बाद जॉब ?

B.Com कि स्नातक डिग्री प्राप्त करने के बाद स्टूडेंट के पास कई विकल्प मौजूद होते हैं जैसे कि वह चाहे तो इसके आगे की पढ़ाई कर सकता है बीकॉम के बाद मास्टर डिग्री के लिए उसके पास कई कोर्स को करने के विकल्प होते हैं जैसे कि M.com, MBA और MCA के इसके लिए आपको बीकॉम के बाद अप्लाई करना होता है।

मास्टर डिग्री की कंप्लीट हो जाने पर स्टूडेंट के लिए अच्छी जॉब के अवसर प्राप्त होने शुरू हो जाते हैं जिससे जीवन में उपलब्धि प्राप्त होती है बीकॉम करने के बाद स्टूडेंट चाहे तो तभी से नौकरी बतौर Accountant के रूप में कार्य कर सकता है ऐसी बहुत सी कंपनी है जहां पर अकाउंटेंट की मांग की जाती है अकाउंटेंट की आवश्यकता उन्हें कंपनी के प्रॉफिट और लॉस की निगरानी करके कंपनी को लाभ की ओर उन्नतशील करना होता है जिससे कि कंपनी ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाए।

इसके अतिरिक्त इसके अतिरिक्त स्टूडेंट के पास एक अन्य मौका भी होता है वह बीकॉम करने के बाद एलएलबी कर सकते हैं क्योंकि बिजनेस लॉ में भी student का कैरियर काफी अच्छा माना जाता है ।

बीकॉम ग्रैजुएट की Job Profiles बीकॉम के स्नातक डिग्री प्राप्त कर लेने के बाद स्टूडेंट को नौकरी के विभिन्न अवसर प्राप्त होते हैं आपको किस क्षेत्र में किस पद के लिए आपका सलेक्शन किया गया की जानकारी आप नीचे देख सकते हैं

  1. इकोनॉमिस्ट
  2. जूनियर एनालिस्ट
  3. बिजनेस एनालिस्ट
  4. ऑथर
  5. अकाउंटेंट
  6. बिजनेस डेवलपमेंट ट्रेनी
  7. कंसलटेंट
  8. कंपनी सेक्रेटरी
  9. फाइनेंस ऑफिसर
  10. सेल्स एनालिस्ट
  11. टैक्स अकाउंटेंट
  12. स्टॉक्ट ब्रोकर

इसके अतिरिक्त बीकॉम करने के बाद आपको विभिन्न क्षेत्रों में जॉब करने के अवसर प्राप्त होते हैं नीचे एक सूची तैयार की गई है(Job Areas After Completion B.Com) इनमें से किसी भी क्षेत्र में बीकॉम ग्रैजुएट स्टूडेंट अपना करियर बना सकते हैं

Job Areas After Completion

  1. वर्किंग कैपिटल मैनेजमेंट
  2. इन्वेंटरी कंट्रोल
  3. ट्रीजुरी एंड फॉरेक्स डिपार्टमेंट
  4. मार्केटिंग
  5. इन्वेस्टमेंट बैंकिंग
  6. एजुकेशन इंडस्ट्रीज
  7. बजट प्लानिंग
  8. बैंक
  9. इंडस्ट्रियल हाउसेस
  10. पब्लिक एकाउंटिंग फर्म्स
  11. बिजनेस कंसल्टेंसी
  12. पॉलिसी प्लानिंग
  13. मर्चेंट बैंकिंग
%d bloggers like this: