BAKRA EID KAB HAI 2021 बकरा ईद कब हैbakra eid kab hai 2021 mein bakra eid kab hai bataiye bakra eid kab aati hai bakra eid kab ki hai batao bakra eid kab a rahi hai bakra eid kab aane wali hai saudi arab mein bakra eid kab hai saudi arab mein bakra eid kab ki hai bakra eid kab hai bakra eid bharat mein bakra eid kab hai BAKRA EID DATE 2021 EID UL ADHA KAB HAI 2021

bakrid kab hai 2021 | बकरा ईद कब है |BAKRA EID kab hai INDIA में

Reading Time: 3 minutes

BAKRA EID kab hai 2021

BAKRA EID kab hai 2021,hello इस्लामिक भाइयों पिछले दिनों हमने ईद उल फ़ित्र का त्यौहार मनाया जो की लॉक डाउन की वजह से उल्लास के साथ नहीं मनाया जा सका । abhi उसी लॉक डाउन में बकरीद 2021 या ईद उल अजहा भी मानना है वैसे तो ईद उल फ़ित्र (eid ul fitr) हिजरी सम्वत के दसवे महीने शव्वाल में मनाया जाता है और हमारी पोस्ट चूँकि इस बारे में है की eid ul adha date 2021 क्या है या बकरीद 2021 इंडिया में कब मनाई जाएगी।

bakra eid date| eid ul adha date 2021

bakra eid kab hai / bakra eid date dateWednesday, 21 July

bakra eid kab ki hai 2021 india me

2021 ka Bakra EID Kab Hai हिजरी सम्वत के अंतिम महीने Dhu al-Hijjah में eid ul adha (bakra eid) मनाई जाती है । अभी इसकी निर्धारित तिथि तो नहीं बताई जा सकती परन्तु बकरीद Dhu al-Hijjah महीने की 10 तारीख को मनाई जाती है । अभी Dhu al-Qi’dah का महीना चल रहा है । यह महीना 10 जुलाई 2021 तारीख को पूरा होगा और अगर 10 जुलाई को चाँद दिखाई देता है तो अगला महीना Dhu al-Hijjah 11 जुलाई 2021 से शुरू हो जायेगा

इस महीने की 10 तारीख को बकरा ईद मनाई जाती है जो की तक़रीबन 21 जुलाई 2021 को पड़ेगी। तो हम ये कह सकते है की 2021 में 21 जुलाई 2021 को बकरा ईद INDIA में मनाई जाएगीEID ul adha 3 दिनों तक चलने वाला त्यौहार है। अब सायद आपके जहन में ये सवाल नहीं रहा होगा की bakra eid kab की है ।

बकरा ईद कब है?

बकरा ईद केवल इंडिया ही नहीं बल्कि दुनिया के सभी इस्लामिक देशों में मनाई जाती है ।eid ul adha के दिन नमाज़ अदा की जाती है। उसके बाद क़ुरबानी दी जाती है जो बकरे या मेंढे इत्यादि की दी जाती है । क़ुरबानी उन सभी मुसलमानों पर फ़र्ज़ है जिन पर जकात फ़र्ज़ है या जो लोग आर्थिक रूप से इस काबिल है की वो क़ुरबानी कर सके।

शब् ए बारात के बारे में पढ़ें

रमजान मुबारक की फ़ज़ीलतों के बारे में जाने

bakra eid क्यों मनाई जाती है ?

बकरीद को ही ईद उल अदहा कहते है । इसे इस्लामिक लोग बड़े हर्ष से मानते हैं , इस पर क़ुरबानी दी जाती है ।kurbani से मतलब है किसी अपनी प्यारी चीज का बलिदान देना।bakra eid  इब्राहिम अले सलाम से सम्बन्ध रखता है उन्हें खवाब आया की वो अल्लाह की राह में अपने प्यारे बेटे इस्माइल अले सलाम को जिबा( कुर्बान ) करे। उन्होंने इस बात का जिक्र अपने बेटे इस्माइल अले सलाम से किया। बेटे इस्माइल अले सलाम ने कहा की अब्बू अगर ये अल्लाह का हुक्म है तो मुझे कोई एतराज नहीं है आप मुझे जल्दी से जिबा कर दें।

BAKRA EID KAB HAI 2021 HD IMAGE EID UL AHDA,BAKRA EID STATUS AND QUOTES,EID UL ADHA eid ul adha 2021 eid ul adha 2021 in saudi arabia eid ul adha 2021 saudi arabia date eid ul adha 2021 date in india eid ul adha 2021 in india eid ul adha 2021 uae eid ul adha 2020 eid ul adha date 2021 eid ul adha and eid ul fitr eid ul adha also called eid ul adha another name eid ul adha arabic month eid ul adha activities eid ul adha and hajj eid ul adha animals eid ul adha arabic date eid ul adha bangladesh eid ul adha bbc bitesize eid ul adha background eid ul adha bangla eid ul adha bakra qurbani video eid ul adha best wishes eid ul adha bangla sms eid ul adha background hd eid ul adha celebration eid ul adha calendar eid ul adha celebrated in which month eid ul adha cartoon eid ul adha chand 2020 eid ul adha countdown eid ul adha calendar 2021 eid ul adha celebrated on which islamic date

इब्राहिम अले सलाम बिना अपनी पत्नी को बताये इस्माइल को लेकर जंगल की और चले गए उनके पास छुरी और हाथ बांधने के लिए रस्सी थी। वे जब क़ुरबानी देने लगे तो पूरी कायनात के फरिस्तों में असमंजस था की पहली बार किसी इंसान की क़ुरबानी दी जा रही है । वो भी ऐसे बेटे की जिसे बूढ़े बाप अपने बुढ़ापे के सहारे के लिए पाल पोसकर बड़ा किया हो ।

वो जैसे ही जिबा करते हैं और इस्माइल के गर्दन पर छुरी चलाते हैं और हलाल करके छोड़ देते है तो वो देखते हैं की इस्माइल एक तरफ खड़े हैं और जगह एक मेंढा हलाल हुआ पड़ा है।इसी अल्लाह के करम को याद करने के लिए सभी मुसलमान बकरीद को कुर्बानी के त्यौहार के रूप में मानते हैं

क़ुरबानी करने से पहले एक तंदरुस्त हलाल होने वाला जानवर ढूंढा जाता है क्योंकि अगर बकरा या कोई भी जानवर एक साल की उम्र से कम है, बीमार है या चोटिल है तो वो क़ुरबानी के लायक नहीं होता है । क़ुरबानी के बकरे के गोस्त को तीन बराबर के हिस्सों में बांटा जाता है उसके बाद इन तीन हिस्सों में से एक हिस्से को गरीबों और यतीमों में बाँट दिया जाता है और दूसरा हिस्सा रिश्तेदारों में बाँट दिया जाता है। आखिर में बचे तीसरे हिस्से को घर में रखा जाता है।

ismail ali salam कौन थे ?

ismail ali salam पैगम्बर मुहम्मद साहब के खानदान से माने जाते हैं । इनके वालिद का नाम अब्राहम अली सलाम था। इन्होने दिन ए इस्लाम को बुलंदियो पर ले जाने के लिए काम किया । ये अल्लाह के अहकामात के पाबंद थे। इन्हे इस्लाम के अलावा यहूदी और क्रिस्टन लोगों में भी माना जाता है वे लोग इन्हे इसाक के नाम से मानते है ।

मुझे उम्मीद है की आपको मेरा पोस्ट “2021 में bakra eid कब ki hai | eid ul adha date 2021″ अच्छा लगा होगा और आपने इसे पूरा पढ़ा होगा । किसी भी तरह की जानकारी के लिए कमेंट जरूर करें ।

2 thoughts on “bakrid kab hai 2021 | बकरा ईद कब है |BAKRA EID kab hai INDIA में”

  1. आपने ने बकरीद का बहुत अच्छ जानकारी दिया है. आप मेरे मार्गदर्शक हैं. आपको देखकर मैं ब्लॉगिंग शुरू किया है. आपके लेख से प्रभावित होकर मैंने ईदुज्जुहा पार्ट से संबंधित एक लेख लिखा है. कृपया मेरे वेबसाइट विजिट करें. कोई कमी हो तो कमेंट करके जरूर बताइएगा.

Leave a Reply

%d bloggers like this: