face massage face massage cream face massage machine face massage roller face massage machine price face massage oil face massage cream for glowing skin face massage steps face massage benefits face massage at home face massage almond oil face massage app face massage after steam face massage anti aging face massage and exercise face massage ayurveda face massage acne face massage brush face massage before and after face massage book face massage benefits for acne face massage before makeup face massage by coconut oil face massage book pdf face massage cream for oily skin face massage cream for oily skin at home face massage cream benefits face massage cost face massage capsule face massage coconut oil face massage directions face massage diy face massage disadvantages face massage devices face massage drainage face massage dollar tree face massage diagram face massage description,face massage in hindi

benefits of face massage best oil and creams for skin

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी स्किन का ध्यान नहीं रख पाते हैं जिस कारण हमारा चेहरा मुरझाया सा लगने लगता है चेहरे पर झुर्रियां आ जाती है और हमारी खूबसूरती छीन सी जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी स्किन का अच्छे से ध्यान रखें उसके लिए बहुत ही आसान तरीका होता है face massage क्योंकि इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता और आपका चेहरा ग्लो करने के साथ – साथ बेहद  सुंदर भी दिखने लगते है। मैं इस पोस्ट में आपको बताऊंगी की कैसे आप सही तरीके से चेहरे की मसाज कर सकते हैं और इसके फायदे क्या होते हैं।

चेहरे की मसाज कैसे करें (How to get face massage) 

1) मसाज करने से पहले की तैयारी (Prepration before face massgae in hindi):

● चेहरे से मेकअप को हटाए:

  • जब भी आप मसाज करवाते है तो याद रहे आपके चेहरे पर किसी भी तरह मेकअप न हो क्योंकि मेकअप आपकी स्किन के छिद्रों को बंद कर देता है जिस कारण से मसाज मे इस्तेमाल होने वाली सामग्री का पूरा फायदा आपके चेहरे को नही मिल पाता है इसलिए मेकअप उतारने के लिए अच्छी क्वालिटी का क्लींजर या बेबी आयल का ही इस्तेमाल करे।
  • इसके बाद आपने क्लींजर को लेके कॉटन की मदद से पूरे चेहरे पर लगा लीजिये और circular motion मे मेकअप को हटाए और याद रखे क्लींजर इस्तेमाल करने से पहले ये जानना आवश्यक है कि जो क्लींजर आप इस्तेमाल करने जा रहे है वो क्या आपको सूट करता है।
  • इसके बाद स्पंज से क्लींजर को साफ कीजिए।

READ ALSO – Onion Oil ke fayde

2)मसाज करने का तरीका (Face massage Procedure in Hindi)

फेस लोशन लगाएं:

  • सबसे पहले आप अपना पसंदीदा लोशन लगाएं और धीरे-धीरे उसको रब करे ताकि आपका लोशन आपकी त्वचा में पूरी तरह से अवशोषित हो जाए जिससे मसाज करना आसान हो।
  • इसके बाद अपने हाथों की उंगलियों को माथे पर रखे और थोड़ा सा दबाव डालें इस दौरान आपको अपनी आंखों को बंद रखना है और धीरे-धीरे आपको मसाज देनी है।
  • अब आपको अपनी नाक के किनारे से मसाज करते हुए गालों पर भी उंगलियों को गोलाकार अवस्था में घुमाते हुए मसाज देनी है।
  • इसके बाद कानों और आंखों के ऊपर हल्के हाथों से  मसाज करें।
  • जब आपका मसाज करें चेहरे पर पूरी तरह अवशोषित हो जाएगा तब आपको स्पंज की मदद से चेहरे को साफ करना है।
  • आप इसके बाद आपको अपने चेहरे पर 30 मिनट के लिए फेस पैक लगा कर उसको सूखने के लिए छोड़ दें। जब आपका फेस पैक पूरी तरह से सूख जाएगा तब आपने अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोना है।
  • इसके बाद कॉटन की मदद से टोनर को अपने चेहरे पर लगाइए।
  • इस प्रक्रिया में आपका ज्यादा से ज्यादा 15 से 20 मिनट का समय लगता है और जब आपका मसाज पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा तब आपको अपने पूरे चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाना है।

फेस मसाज के फायदे (Benefits of face massage oil)

how to get face massage,face massage in hindi,face massage oil,face massage tools and creams,face massage pics
source -unsplesh

चेहरे को कोमल और चमकदार बनाएगा: 

  • मसाज आपके चेहरे को हाइट वेट करता है और चेहरे के पोर्स को भी खोलता है जिससे आपका चेहरा मुलायम और चमकदार होता है। मसाज पैक में मौजूद तत्व हाइपरपिगमेंटेशन को कम करते हैं और चेहरे मे निखार आता है।

एजिंग के लिए फायदेमंद:

  • फेस मसाज करने से आपका चेहरा टोन हो जाता है और समय से पहले उम्र बढ़ने के जो लक्षण आ जाते हैं जैसे कि झुर्रियां, काले धब्बे काफी हद तक गायब हो जाते है। यह एक बेहतरीन एंटी एजिंग की तरह भी काम करता है।

ब्लैकहेड्स और व्हाइट हेड्स निजात दिलाएं:

  • मसाज करने से चेहरे पर जमी गंदगी, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स एवं तेल को साफ करने और एक क्लियर स्किन पाने में आपकी बहुत मदद करता है। इसके अलावा अगर आपकी स्क्रीन पर मुंहासे हैं तो ऐसे में फेस मसाज करने से ये परेशानी काफी हद तक कम हो जाती है।

स्ट्रेस को कम करेगा (Face Massage for Stress in Hindi):

  • मसाज करने से तंत्रिका तंत्र अधिक एक्टिव हो जाता है जो चिड़चिड़े मूड को ठीक करने में मदद करता है। स्किन पर हजारों रिलैक्सिंग पॉइंट्स होते हैं जो हमारे शरीर के विभिन्न सिस्टम से जुड़े हुए हैं और जब इन पॉइंट्स पर मसाज होता है तो हमारा शरीर इसके प्रति response देता है।

Best face massage tool

Face Roller:

  • यह एक ऐसा टूल है फेशियल ट्रीटमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है इससे मसाज करने से चेहरे और गर्दन पर स्किन में ब्लड सरकुलेशन बेहतर होता है जिससे आपकी त्वचा में निखार आता है और कॉलेजन भरता है। इसके अलावा यह फेस रोलर आपकी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को हमेशा के लिए निजात भी दिला देता है।

Rose Quartz Gua Sha Stone: 

  • इस स्टोन से अपने चेहरे पर मसाज करने से आपके चेहरे की कई सारी समस्याएं दूर हो जाती है साथ ही साथ यह टोनिंग की तरह भी काम करता है जिससे आपके चेहरे में निखार आता है। यह स्टोन मैग्नीशियम, सोडियम, आयरन और खनिजों से भरपूर है। जो ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाने में बहुत ही सहायक है।

Best face massage cream

Jovees Anti Blemish Pigmentation Cream: 

  • अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां है या काले धब्बे हैं तो यह क्रीम आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे से काले धब्बे और झुर्रियों काफी हद तक कम हो जाते हैं। इसके अलावा यह मॉइस्चराइजर की तरह भी काम करती है। जिससे आपकी त्वचा कोमल और चमकदार बनती है लेकिन याद रहे यह क्रीम सूरज की किरणों से आपकी त्वचा को नहीं बचाती है।

Nivea Cream: 

  • आज के समय में कई सारे व्यक्तियों के लिए निविया क्रीम पसंदीदा क्रीम में से एक है। अगर आपकी बहुत ज्यादा जाहिद के लिए या फिर आपके चेहरे पर दाग धब्बे हैं तो यह क्रीम आपके लिए ही बनी है। इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाएंगे और आपका चेहरा पहले के मुकाबले काफी ज्यादा गोरा और चमकदार हो जाएगा।

Himalaya Herbals Revitalizing Night Cream:

  • हिमालय की जो भी क्रीम होती हैं उनके अंदर काफी मात्रा में nutrients पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी स्क्रीन पर नई सेल्स का निर्माण होता है और यह क्रीम natural ingredients से बनी है जैसे कि नींबू, टमाटर, गेहूं आदि। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आप जरूर इसका इस्तेमाल करें। इसकी खुशबू भी काफी अच्छी है लेकिन याद रहे अगर आपकी बहुत ज्यादा ड्राई स्किन है तो यह क्रीम आपकी त्वचा पर काम नहीं करेगी।
https://youtu.be/-Ud_9Y-moks
source-beauty9(youtube)

निष्कर्ष: मैं आशा करती हूं आपको Best Massage techniques get extra glow से संबंधित यह सारी जानकारी पसंद आई होगी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: