Top  5 common Blogging Mistakes Jo Her Ek Blogger Karte Hai –  नमस्कार दोस्तों आज मैं फिर आपके लिए एक न्यू इंटरेस्टिंग टॉपिक पर बात करने वाला हूं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करेंगे common Blogging Mistakes के बारे में जो हर एक blogger करते हैं। blogging for beginners bahut kahin hoti hai . aapko ye tips helpful hongi.

दोस्तों आज के टाइम में ब्लॉगिंग का क्रेज बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। हर कोई व्यक्ति ब्लॉगिंग करके पैसा कमाना चाहता है। पर लोग ब्लॉगिंग से पैसा कमाना जितना आसान समझते हैं पर इतना आसान है नहीं। अगर आप भी ब्लॉगिंग में सक्सेस होना चाहते हैं और ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो हम आपको आज इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसे पांच गलतियों के बारे में बताएंगे जो आपको ब्लॉगिंग में कभी भी भूलकर भी नहीं करना है।

 आज के टाइम में ऑनलाइन पैसे कमाने का ब्लॉगिंग एक अच्छा और सबसे बढ़िया प्लेटफार्म है।कुछ popular blogs बहुत जयादा पैसे earn करते है । ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको ब्लॉगिंग के बारे में सही से जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है। इसलिए जब भी आप ब्लॉगिंग स्टार्ट करें तो सबसे पहले आपको ब्लॉगिंग के बारे में सही से जानकारी लेना बहुत ही आवश्यक है। ब्लॉगिंग के बारे में पूरी सही जानकारी लेने के बाद या ब्लॉगिंग स्टार्ट करें।

 how to wriet blog without making mistakes :-

1 – अच्छा डोमेन का चुनाव ना करना

 हर एक नया ब्लॉगर ब्लॉगिंग स्टार्ट करते समय यह गलती जरूर कहता है। अधिकतर ब्लॉगर जब ब्लॉगिंग स्टार्ट करते हैं तो वह सबसे बड़ी गलती अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए सही डोमिन का चुनाव नहीं करते हैं। जिसकी वजह से अधिकतर लोग ब्लॉगिंग में सक्सेस नहीं हो पाते हैं। अगर आप ब्लॉगिंग में सबसे सोना चाहते हैं तो किसके लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक अच्छा डोमेन का चुनाव करें।

 जब आप ब्लॉगिंग स्टार्ट करें तो सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक अच्छे नीच पर डोमेन को परचेज करें। डोमेन को परचेस करने से पहले आपको आप जिस डोमिन को परचेस कर रहे हैं उसके बारे में अच्छे से रिसर्च करें। सारी रिसर्च  करने के बाद ही  आपको डोमेन पर चेंज करना चाहिए। क्योंकि ब्लॉग में सक्सेस होने के लिए एक अच्छे डोमेन का चुनाव करना आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

blog ke liye SEO kaise karen || SEO kya hai

2 –  सही भाषा का चुनाव ना करना

 अधिकतर ब्लॉगर ब्लॉगिंग में सक्सेस इसलिए नहीं हो पाते हैं क्योंकि वह लोग जब अपना ब्लॉग है वेबसाइट स्टार्ट करते हैं तो वह सही भाषा का चुनाव नहीं कर पाते हैं। जिसकी वजह से वह लोग ब्लॉगिंग में सफल नहीं हो पाते हैं। इसलिए आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए सही भाषा का चुनाव करना है।

 जब आप ब्लॉगिंग स्टार्ट करें तो सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि आप किस भाषा पर अच्छे से ब्लॉगिंग कर सकते हैं। आपको ब्लॉगिंग उसी भाषा पर करनी चाहिए जिस भाषा पर आप अच्छे से आर्टिकल लिख सकते हैं। अगर आपको हिंदी भाषा पर आर्टिकल लिखना आता है तो आप हिंदी भाषा का ही इस्तेमाल करके अच्छे आर्टिकल लिखें। 

यदि आपको इंग्लिश लैंग्वेज पर अच्छी नॉलेज है तो आप इंग्लिश लैंग्वेज  का यूज करके आर्टिकल लिख सकते हैं।  मेरे कहने का मतलब है कि आप जिस भाषा पर अच्छी पकड़ रखते हैं आपको उसी भाषा पर अपना ब्लॉग वेबसाइट स्टार्ट करनी चाहिए।

3 –  डुप्लीकेट कंटेंट ना यूज़ करें

 अगर आप ब्लॉगिंग में सबसे सफल होना चाहते हैं तो आप कभी भूल कर अपने ब्लॉग या वेबसाइट में डुप्लीकेट कंटेंट पब्लिश ना करें। अधिकतर लोग अपने ब्लॉग या वेबसाइट में दूसरी वेबसाइट से आर्टिकल कॉपी करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट में पेस्ट करते हैं। अगर आप भी यही गलती करते हैं तो आप कभी भी ब्लॉगिंग में सक्सेस नहीं हो सकते हैं।

 ब्लॉगिंग में सक्सेस होने के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग या  वेबसाइट में  यूनिक और ओरिजिनल कंटेंट पब्लिश करना होगा। आपको पूरी कोशिश करनी होगी कि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में हाई क्वालिटी के कंटेंट पब्लिक्स करें। अगर आप अपने वेबसाइट में हाई क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करते हैं तो आप देखेंगे कि आपकी वेबसाइट की रैंकिंग और आपके आर्टिकल गूगल के सर्च इंजन में बहुत जल्दी से रैंक करने लगेंगे।

4 – रेगुलर आर्टिकल पब्लिश करें

  अगर आप ब्लॉगिंग स्टार्ट करने की सोच रहे हैं और आप चाहते हैं कि आप ब्लॉगिंग  से अच्छा पैसा कमाए। तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अच्छे आर्टिकल लिखने होंगे। और आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट में रेगुलर आर्टिकल पब्लिश करने होंगे। क्योंकि गूगल आज के टाइम में ऐसी वेबसाइट को ज्यादा तवज्जो देता है जो वेबसाइट रेगुलर अपडेट होती रहती है।

 अगर आप चाहते हैं कि आप ब्लॉगिंग में सक्सेस हो और आपकी ब्लॉग वेबसाइट गूगल के सर्च इंजन में  रैंक हो तो आपको अपनी वेबसाइट में जो  रेगुलर आर्टिकल पब्लिश करें। और आपको हरदम अपनी वेबसाइट में हाई क्वालिटी के आर्टिकल पब्लिश्ड करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप कुछ दिनों में देखेंगे की आपकी वेबसाइट पर आर्टिकल अपने आप गूगल के सर्च इंजन में रंग करने लगेंगे।

5 – ब्लॉगिंग के बारे में सही जानकारी लेना

  अगर आप ब्लॉगिंग स्टार्ट करने की सोच रहे हैं और आप चाहते हैं कि आप ब्लॉगिंग में  सक्सेस ।आपको ब्लॉगिंग स्टार्ट करने से पहले ब्लॉगिंग के बारे में सही से पूरी जानकारी प्राप्त करना बहुत ही जरूरी है। सबसे पहले आप ब्लॉगिंग के बारे में पूरी और सही जानकारी प्राप्त करें। इसके बाद आप लॉगिन स्टार्ट करते हैं तो आप कभी भी ब्लॉगिंग में असफल नहीं होंगे। ब्लॉगिंग सीखने के लिए आप अच्छे ब्लॉगिंग वेबसाइट और यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं। यूट्यूब पर आपको ऐसे बहुत सारे  चैनल मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप ब्लॉगिंग के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

“TOP 5 COMMON BLOGGING MISTAKES || BLOGGING FOR BIGINNERS” ये आर्टिकल आपको बहुत ही हेल्पफुल होगा।में ऐसी उम्मीद करता हूँ।

5/5 - (1 vote)