IRFAN KHAN NEWS IN HINDI

IRFAN KHAN letest NEWS,मशहूर बॉलीवुड एक्टर इरफ़ान खान जो की मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अम्बानी अस्पताल में भर्ती थे। आज उनकी 11 बजे के आसपास मौत हो गईदरअसल बात ये है की वो पिछले कई दिनों से कैंसर और पेट के संक्रमण से पीड़ित थे। इससे पहले भी उन्होंने कई बार विदेशों में जाकर भी इलाज करवाया था कुछ हद तक सुधर भी था। उन्हें फिर से अस्पताल में भर्ती होना पड़ा और आखिरकार आज हमने एक फिल्म जगत का सितारा खो दिया। इरफ़ान खान ने बॉलीवुड फिल्म जगत में कई मशहूर फ़िल्में दी हैं। वो अपनी आवाज और अदाकारी के लिए प्रसिद्ध थे।अभी 25 अप्रैल को उनकी अम्मी सईदा बेगम का भी इंतकाल हो गया था जो की 95 वर्षीय महिला थी हालाँकि इरफ़ान खान उनके जनाजे में शामिल नहीं हो सके क्योंकि ये उस वक़्त अस्पताल में भर्ती थे।इरफ़ान खान का जन्म 1967 में राजस्थान के जयपुर में हुआ था आज उन्होंने महज 53 वर्ष की उम्र में दुनिया को छोड़ दिया।उनकी मौत पर कई बड़ी हस्तियों ने ट्वीट कर शौक जाहिर किया ।जिनमे अमिताभ बच्चन ,धर्मेंदर ,प्रियंका चोपड़ा,सुजीत सरकार ,शाहरुख खान ,आमिर खान ,अरविंद केजरीवाल,शिवराज सिंह चौहान ,करीना कपूर इसके अलावा मुंबई पुलिस ने भी ट्वीट कर दुःख प्रकट किया।लंच बॉक्स की हीरोइन निम्रत कौर ने भी ट्ववीट कर इस घटना को दुखद बताया और अपना दुःख जाहिर किया। इरफ़ान खान को वर्सोवा मुंबई कब्रिस्तान में दफनाया गया उनकी इस यात्रा में उनके परिवार के सदस्य शामिल थे।
  • IRFAN KHAN FAMILY:-
इरफान खान के परिवार में उनके पिता यासीन अली खान और उनकी अम्मी सईदा बेगम जिनका निधन हालही में हो गया था। उनके दो भाई हैं जिनका  नाम सलमान खान और इमरान खान है इरफान खान के एक बहन भी है जिनका नाम रुकसाना बेगम है।अब हम बात करें उनकी पत्नी की तो उनका नाम सुतापा सिकदर है। इरफान खान के दो बेटे भी है जिनका नाम बाबिल खान और आयान खान है।
  • IRFAN KHAN TREATMENT:-
इरफ़ान खान ने 2018 में ट्वीट कर बताया की वो Neuroendocrine tumor से पीड़ित हैं और इसके बाद उन्होंने एक साल तक अपना ट्रीटमेंट UK में करवाया। फरवरी 2019 में इससे निजात पाकर वो भारत गए थे। 28 अप्रैल को उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। वहां उनका पेट के संक्रमण का इलाज चल रहा था और आज दोपहर 11 बजे उनका इंतकाल हो गया। 
  • IRFAN KHAN MOVIE:-
IRFAN KHAN ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1988 में की थी। उनकी पहली फिल्म सलाम बॉम्बे थी जिसके लिए उन्हें अकादमी पुरूस्कार के लिए नामांकित किया गया था।थोड़ी असफलता के बाद उन्होंने ड्रामा फिल्मो में भी काम किया। जिनमे हासिल जो की 2003 में बनी थी और मकबूल जो 2004 में बनी थी। इन दोनों फिल्मों ने उन्होंने विलेन का रोल किया जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ खलनायक फिल्मफेयर अवार्ड से नवाजा गया।2007 में आयी इनकी फिल्म लाइफ इन अ मेट्रो  ने इनको अच्छा करियर दिया इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के तौर पर फिल्म फेयर अवार्ड समेत और भी कई अवार्ड मिले।इसके बाद 2011 में इनकी फिल्म पान सिंह तोमर ने इन्हे बेस्ट एक्टर फिल्मफेयर अवार्ड और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिलवाया और इसी फिल्म में वे बतौर अभिनेता उभर कर आये थे।2013 में लंचबॉक्स मूवी में भी इन्होने बेहतर काम किया और प्रशंसा के पात्र बने। इसके बाद उन्होंने कई सफल फ़िल्में की जो की इस प्रकार हैं :-
हैदर ,गुंडे  – 2014 
पीकू,तलवार – 2015 
2017 में इनकी फिल्म हिंदी मीडियम बहुत बड़े पैमाने पर इंडिया और चीन में हिट रही और हिंदी मध्यम फिल्म की कमाई भी बहुत ज्यादा थी।इसके लिए उन्हें बेस्ट एक्टर फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला।उनके फिल्मी करियर की अंतिम फिल्म इंग्लिश मीडियम थी जो की 2020 में रिलीज़ हुई थी।इनके अलावा भी इन्होने कई एपिसोड और सीरियल में काम किया था।
  • IRFAN KHAN HOLLYWOOD MOVIE:-
IRFAN KHAN ने केवल बॉलीवुड ही नहीं कई अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों(IRFAN KHAN HOLLYWOOD MOVIE) में भी काम किया था जो की सराहनीय रहा। 2001 में उन्होंने “THE WARRIER” इसके बाद 2003 में “The Namesake“,2007 में उन्होंने “The Darjeeling Limited” MOVIE में काम किया। “Slumdog Millionaire” में काम किया जो 2008 में आयी एक बेहतरीन फिल्म थी इस फिल्म को अकादमी पुरस्कार से भी नवाजा गया था।2012 में इरफ़ान खान ने दो फिल्मों “The Amazing Spider-Man” और “Life of Pi” में अभिनय किया। 2015 में “Jurassic World“और 2016 में “Inferno” ने भी बहुत अधिक कमाई की। 
  • IRFAN KHAN AWARDS:-
इरफ़ान खान ने बॉलीवुड और हॉलीवुड में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया जो की सराहनीय था।इसके लिए उन्हें कई राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय अवार्ड्स से नवाजा गया जिनकी सूची निचे है :-
  • PADMA SHRI AWARD  :-2011 में इरफ़ान खान को भारत का चौथा सबसे बड़ा नागरिक अवार्ड पद्मा श्री दिया गया। 
  • IIFA AWARD :-अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें 2011 में IIFA AWARD दिया गया। 
  • Dubai International Film Festival Lifetime Achievement Award
  • CNN-IBN AWARD:- Indian of the Year in Entertainment
  • FILMFAIR AWARD 
  • NATIONAL FILM AWARD
  • SCREEN AWARD
  • ASIAN FILM AWARD 

IRFAN  KHAN WEB SERIES:-

IRFAN KHAN ne hollywood aur bollywood ke alawa kai web series me bhi kaam kiya.irfan khan web series superhit rahi.irfan khan ki web series ko logo dwara bahut dekha gya.

इरफ़ान खान का फ़िल्मी करियर अत्यंत मेहनत से भरा हुआ था उन्होंने अपनी सफलता को पाने के लिए कई मसक्कतें की और आखिरकार उन्होंने कुछ कर दिखाया।उनकी मौत ने उनके प्रशंसकों को निराश  कर दिया है क्योंकि हम सबने एक प्रेरणा स्रोत खो दिया।