briten Prime Minister Boris Johnson Also Infected With Corona

प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन भी कोरोना से संक्रमित

briten Prime Minister Boris Johnson,ब्रिटेन एक ओर कोरोना संक्रमण से परेशान है तो दूसरी ओर, वहां के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन भी कोरोना से संक्रमित होने कारण अस्पताल में भर्ती हो गए हैं। यद्यपि उन्होंने कहा है कि अस्पताल में भर्ती रहते हुए वे उसी तरह कार्य करते रहेंगे जैसे उनके स्वास्थ्य सचिव मैट हैंकॉक कोरोना से संक्रमित होने के बावजूद अलग रहकर कर रहे हैं।
briten Prime Minister Boris Johnson,चिंताजनक बात यह है कि यदि जॉन्सन कोरोना से अधिक समय तक पीड़ित रहते हैं तो ऐसी स्थिति में उनके स्थान कामकाज कौन संभालेगा? अजीब बात तो यह है कि ब्रिटेन का संविधान भी इस प्रश्न का कोई हल नहीं सुझाता। उसके पास भी इस प्रश्न का कोई उत्तर नहीं है कि यदि देश का ही प्रधान ही बीमार हो तो कार्यभार कौन संभाले?सोचने की बात  है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन को कोविड-19 संबंधी जांचों के लिए अस्पताल में covid 19 संक्रमण की पूर्णतया पुस्टि होने के 10 दिनों बाद भर्ती कराया गया है।
उनके डॉक्टर की सलाह पर ‘एहतियाती कदम’ के तौर पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डाउनिंग स्ट्रीट में उनके प्रवक्ता ने भी स्पष्ट कहा, ‘प्रधानमंत्री के डॉक्टर की सलाह पर, उन्हें जांच के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह एक एहतियाती कदम है क्योंकि वह प्रधानमंत्री में संक्रमण की पुष्टि के 10 दिन बाद भी लक्षण दिखा रहा है।
विशेषज्ञों के अनुसार, इस तरह की आपदा में अतीत में की गई व्यवस्था से सबक सीखा जा सकता है, लेकिन दुर्भाग्य से न तो संविधान में और न ही इतिहास में इस तरह की आपदा में कानून को स्पष्ट रूप से अपनाया गया है।

विशेषज्ञों का कहना है कि अमरीका में तो व्यवस्था है कि उनके राष्ट्रपति को यदि कुछ हो जाता है तो उपराष्ट्रपति उनकी जगह पर कार्यभार संभालते हैं। कामकाज में किसी तरह की परेशानी नहीं आने दी जाती है लेकिन ब्रिटेन में प्रधानमंत्री के नीचे किसी उप कार्यकारी को प्रभार सौंपने की व्यवस्था ही नहीं है।ऐसे में कोरोना आपदा के संकट की घड़ी में यह संवैधानिक संकट की  घड़ी भी उत्पन्न हो गई है।

 

ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन  मीडिया के जरिये भी ये बताना चाहा था की उन्होंने कोरोना के लक्षणों को देखते हुए खुद को isolate कर लिया है। उन्होंने पहले एक सप्ताह के लिए अपने आप को पृथक किया था परन्तु अभी भी उनको बुखार बनी हुई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी बोरिस जॉनसन के ठीक होने को लेकर कामना की है। उन्होंने प्रेस वार्ता में भी उनकी हेल्थ का जिक्र किया यह प्रेस वार्ता वाइट हाउस में हुई थी। ट्रम्प ने कहा की वे हमारे अच्छे मित्र हैं और एक अच्छे नेता भी हैं और कहा की मुझे उम्मीद है की वे जल्द ही ठीक हो जायेंगे

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने बंधाया जनता को ढांढस  कोरोना महामारी के कारण संकट में फंसे ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ब्रिटेन के नागरिकों को विश्वास दिलाया । उन्होंने अपने 67 वर्ष के शासनकाल में देश को पांचवी बार संबोधित किया।उन्होंने देशवासियों को भरोसा दिलाते हुए कहा, ‘हम इस महामारी से जंग में जीत हासिल करेंगे।”महारानी ने देशवासियों को सरकारीनियमों  का पालन सही से  करने और आपस मैं  की मदद करने के लिए
धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, ‘अगर हम एकजुट और दृढ़ प्रतिज्ञ रहे तो हम इस महामारी से उबर जाएंगे।
hello ye jaankari briten Prime Minister Boris Johnson Also Infected With Corona aapke liye upyogi saabit hogi yahi hope karta hu.please don’t forget to comment.

Leave a Reply

%d bloggers like this: