fifa under 17 women’s world cup POSTPONED

fifa  under 17 women’s world cup अस्थाई रूप से स्थगित 

ipl fifa
 
fifa under 17 women’s world cup postponed,fifa अंडर-17 फूटबाल वर्ल्ड कप पर भी coronavirus से फैले संक्रमण कोविड 19 का प्रभाव दिखाई दिया। दुनिया का लगभग हर देश इस VIRUS से पूरी सिद्दत से लड़ रहा है। इसी प्रभाव को मध्यनजर देखते हुए FIFA ने नवम्बर मे होने वाले FIFA  UNDER 17 FOOTBALL WORLD-CUP 2020 को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया है। फीफा फेडरेशंस वर्किंग ग्रुप ने ये निर्णय लिया है  इसकी स्थापना हाल ही में कोविद 19 को ध्यान में रखते हुए FIFA COUNCIL द्वारा किया गया है।

fifa  under 17 women’s world cup कहाँ होने वाला था 

ये वर्ल्ड कप 2 नवंबर 2020 से लेकर 21 नवंबर 2020 तक INDIA के 5 अलग-अलग शहरों में होने वाला था।
भुवनेश्वर -कलिंगा स्टेडियम -इस स्टेडियम में एक साथ 15000 दर्शक बैठ सकते हैं।
कोलकाता -विवेकानंद युवा भारती क्रीड़ांगन  स्टेडियम मे होना था इस स्टेडियम में 85000 लोग बैठ सकते हैं।
गुवाहाटी -इंदिरा गाँधी एथलेटिक स्टेडियम ,इसमें 23500 लोग एक साथ बैठकर मैच देख सकते हैं
अहमदाबाद -EKA ARENA स्टेडियम ,इसमें भी 25000 लोग बैठने की क्षमता है
नवी मुंबई -DY PATIL स्टेडियम ,इस स्टेडियम में 55000 दर्शक एक साथ बैठ सकते हैं
इन 5 अलग-अलग शहरों में ये वर्ल्ड कप होने वाला परन्तु फीफ़ा ने 3 APRIL को इस होने वाले कप को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया।

FIFA KYA HAI :-

FIFA:-फेडरेशन इंटरनेशनल डी फुटबॉल एसोसिएशन (FEDERATION INTERNATIONAL D FOOTBALL ASSOCIATION)
इसकी स्थापना 1904 में ज्यूरिख (स्विट्ज़रलैंड) में की गयी थी यह एसोसिएशन फुटबॉल का महासंघ है जो की  विश्व में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों को सुव्यवस्थित करता है। इसने 1930 में फुटबॉल के टूर्नामेंट को शुरू किया जिसका आयोजन हर 4 वर्ष में होता है। फीफा का 2018 की विजेता टीम फ्रांस थी जिसका यह दूसरा खिताब था। अब तक सर्वाधिक ख़िताब हासिल करने वाली टीम ब्राज़ील की है जिसने अब तक 5 ख़िताब अपने नाम किये हैं।

IPL पर भी CORONA का प्रभाव :-

इस वर्ष IPL का 13 वा संस्करण होने वाला था मगर COVID19 के चलते BCCI को इसे निरस्त करना पड़ा। IPL भारत में एक त्योंहार की तरह बनाया जाता है। हर वर्ष भारत के दर्शकों की उम्मीदें IPL से जुडी रहती है। आईपीएल में भारत के अलावा कई देशो के खिलाडी हिस्सा लेते हैं जो की आकर्षण का विषय है। परन्तु कोविड19 ने सभी की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। हालाँकि BCCI की नजर अभी भी IPL को करवाने के लिए बनी हुई है। BCCI लगातार इंग्लैंड ,ऑस्ट्रेलिआ,दक्षिण अफ्रीका आदि देशों के क्रिकेट से लगातार सम्बन्ध बनाये हुए है। हो सकता था की इसे बिना दर्शकों के करवाया जा सके परन्तु हर कोई यही चाहेगा की विदेशी खिलाडी इसमें हिस्सा लें। जहाँ तक संभव हो सके BCCI इसे करवाने की कोशिश करेगा।अगर संभव हो स्का तो इसे अक्टूम्बर-नवम्बर तक करवाया जायेगा परन्तु इसके लिए BCCI को T-20  विश्व कप को आगे खिसकाना पड़ेगा क्योंकी T-20 विश्व कप अक्टूम्बर-नवम्बर में होने वाला है। IPL को न होने में सबसे बड़ी चुनौती अंतर्राष्ट्रीय सिमा का लॉक डाउन होना है।

IPL क्या है :-

IPL:-इंडियन प्रीमियर लीग (INDIAN PREMIER LEAGUE )
IPL की शुरुआत 2008 में की गयी थी।आईपीएल (IPL) को लेकर लोग बहुत जयादा उग्र रहते हैं ये इंडिया में एक त्योंहार की तरह मनाया जाता है |यह भारत में हर वर्ष होने वाला टूर्नामेंट है जिसमे देश के अलग-अलग शहरों की 8 टीमें भाग लेती हैं। IPL का आयोजन हर वर्ष मार्च ,अप्रैल या मई के महीने में होता है। इसमें विदेशी खिलाड़ी भी भाग लेते हैं। इसमें सभी मैच 20 ओवर के होते हैं। IPL के पिछले वर्ष के विजेता टीम मुंबई इंडियंस थी।इस लीग को सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व-भर में बहुत बड़ी तादाद मैं देखा जाता है। 2020 में इसके आयोजन को लेकर संदेह अभी बना हुआ है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: