corona virus kya hai ? iske lakshan aur bachav kya hain?

corona virus kya hai ? iske lakshan aur bachav kya hain?2nd stage

Contents

 कोरोना वायरस क्या है और इसकी शुरुआत कहां से हुई ? कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं?

corona virus kya hai ? iske lakshan aur bachav kya hain?,corona virus एक वायरस का समूह है जिसके संक्रमण से होने वाली बीमारी को COVID 19 कहा गया। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अत्यधिक तेजी से फैलता है and इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले सभी व्यक्ति इस वायरस से संक्रमित हो जाते हैं ।यह वायरस किसी भी सतह पर 10 से 12 घंटे तक सक्रिय रहता है अब तक इससे संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 200000 से ऊपर पहुंच चुकी है ।
corona virus kya hai iske lakshan aur bachav
corona se bachav ke liye mask pahne log

 corona virus ki shuruaat kahan se hui

इस वायरस के फैलने के मुख्य स्रोत कि अगर हम बात करें तो वह चीन से संबंध रखता है। चीन के HUBAI की राजधानी  WUHAN CITY से इस वायरस की शुरुआत हुई है जो कि दुनिया के बड़े शहरों में से एक है। यह दुनिया के बड़े व्यापारिक शहरों में से एक है यह चीन का सातवां सबसे बड़ा शहर है।WUHAN CITY की POPULATION लगभग एक करोड़ से भी अधिक है और दो हजार अट्ठारह के संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार वुहान शहर की जनसंख्या लगभग 89 लाख है ।इतना ही नहीं इसके साथ यहां पर बड़ी मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां होने के कारण यह शहर कई अन्य देशों से संबंध रखता है तथा यहां पर अन्य देशों से आने वाले लोगों की संख्या भी अधिक होती है ।WUHAN CITY की मांस की  मार्केट से यह CORONA VIRUS फैला है ।आंकड़ों के मुताबिक यह वायरस वहां के लोगों के द्वारा इस मार्केट से खरीदे गए सांप और  चमगादड़ के सूप के उपयोग से लोगों में फैला है वुहान शहर का यह मास मार्केट बहुत बड़ा मार्केट है जिसमें बिल्ली कुत्ता मेंढक इत्यादि से लेकर सांप,चमगादड़ और अन्य कई प्रकार के जानवरों का बाजार लगता है।  इस बाजार में कच्चा मांस अलग से मिलता है तथा यहां पर बंदर तथा गधों का भी मांस खाया जाता है जो कि वहां की स्पेशल डिश में से होता है अब इस मार्केट को चीन की सरकार द्वारा पूर्णतया बैन कर दिया गया है इस शहर की अत्यधिक आबादी होने तथा अन्य देशों से लोगों के यहां आवाजाही के कारण अब यह वायरस अनेक कई देशों के के लिए मुसीबत बन गया है यहां पर अन्य देशों से भी कई लोग रहते थे जिनमें से छात्र वर्ग तथा कर्मचारी वर्ग के लोगों का रहना अब उन्हें भारी पड़ गया है यहां पर अत्यधिक मात्रा में फैक्ट्रीज होने के कारण यहां से इंपोर्ट एक्सपोर्ट भी इंटरनेशनल लेवल पर अत्यधिक मात्रा में होता है जो कि इस वायरस के प्रसार का महत्वपूर्ण कारण है 

corona virus se prabhavit des

इस वायरस से प्रभावित देशों की अगर हम बात करें तो मुख्यतः इन में ईरान,चीन,फ़्रांस,इटली,कोरिया,भारत एवं पाकिस्तान मुख्यत प्रभावित हैं  इस वायरस के चलते ईरान दूसरे नंबर पर अत्यधिक प्रभावित है यहां पर 34 सौ से अधिक मौतें इस वायरस से प्रभावित लोगों की हो चुकी है अनेक देशों में आपातकाल की स्थिति बनी हुई है वहां की सरकारों ने इस वायरस से निपटने के लिए सख्त कदम उठाए हैं इस वायरस का कोई एंटी डॉट ना होने की वजह से पूरी दुनिया को इससे जूझना पड़ रहा है वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन(world health organisation )  ने एहतियात बरतते हुए इसे मेडिकल इमरजेंसी घोषित कर दिया है

 आप पढ़ रहे हैं :- corona virus kya hai ? iske lakshan aur bachav kya hain?

SYMTOMS OF CORONAVIRUS

coronavirus से होने वाला संक्रमण रोग “COVID 19” है। कोविद का मतलब ‘कोरोना वायरस डिसीज’ है and 19 इसलिए because इस वायरस का पहला मामला 2019 में सामने आया। दरअसल CORONA एक VIRUS नहीं बल्कि वायरस का समूह है। वायरस और इसके कारण फैलने वाले रोग अलग-अलग होते हैं।
corona virus kya hai iske symtoms kya hain
corona virus symtoms
image credit-istock

  • SYMTOMS:-

एक से तीन दिन तक 

– बुखार 

– जुकाम 

– गले में हल्का दर्द 

चौथे दिन 

– गले में दर्द 

– आवाज़ मे भारीपन 

– बुखार,सिर दर्द and दस्त 

पांचवे दिन 

– थकान 

– मांसपेसियों में दर्द 

– सुखी खांसी 

छठे दिन 

– हल्का बुखार (37 deg. cel. )

– गीली या सुखी खांसी 

– सांस में तकलीफ 

– उलटी या दस्त 

सांतवा दिन 

– तेज़ बुखार 

– बलगम के साथ ज्यादा खांसी 

– शरीर में दर्द उलटी दस्त 

आठवां या नौंवा दिन 

 it is difficult to breathe 

– उलटी दस्त बाद जाते हैं 

आठवे या नौवे  दिन हालत जयादा ख़राब हो जाती है इस समय पर आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए।अपने खून की जाँच करवानी चाहिए इसके अलावा आपको छाती का एक्सरा  भी करवाना चाहिए। 

हर जुकाम कोरोना का SYMTOMS नहीं होता –

बुखार गले में दर्द या जुकाम है तो यह जरूरी नहीं की यह कोरोना संक्रमण है। ये मौसमी जुकाम या फ्लू भी हो सकता है। कोरोना के SYMTOMS आम सर्दी जुकाम जैसे ही हैं लेकिन इनके बीच अंतर भी है यह आपको समझना है –

  • corona virus 
ये अचानक होने वाला संक्रमण है  बुखार ,बलगम के साथ ज्यादा खांसी,शरीर में दर्द और उल्टी-दस्त इसके मुख्य लक्षण हैं इससे संक्रमित व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत होती है। इसके SYMTOSYMS का पता 5-7 दिन में चलता है। 
इसके इलाज के लिए कोई वेक्सीन नहीं बनी है। 
 
  • Seasonal flu(मौसमी फ्लू )-
यह मौसम बदलने के साथ  होता है। इसमें भी खांसी,शरीर में दर्द और उल्टी-दस्त सामान्य लक्षण हैं और गले मई खरास बनी रहती है। इसके SYMTOMS का पता 1-4 दिन में लग जाता है। 
मौसमी फ्लू की वेक्सीन उपलब्ध हैं इसका इलाज आसानी से हो जाता है। 
  • common cold (साधारण सर्दी जुकाम)-
धीरे-धीरे सर्दी-जुकाम शुरू होता है नाक बहने लगती है ,नाक भरी रहती है और खांसी भी आती है कई बार बुखार भी आ जाती है। सरीर में दर्द और थकान भी रहती है। इसका पता 1-2 दिन में लग जाता है। साधारण सर्दी जुकाम को ठीक होने में 5-8 दिन लग जाते हैं।
मौसमी सर्दी जुकाम दवाओं से ठीक हो जाता है। हालाँकि डॉक्टर से जांच जरूर करवाएं।

corona virus treatment :-

अभी तक कोरोना वायरस के संक्रमण से फैले रोगों का कोई इलाज और VEXINE नहीं बानी है। इसका इलाज केवल बचाव ही है इस से दूर रहने के लिए मास्क,सेनिटाइजर्स और ग्लव्स का इस्तेमाल करें। अपने घरों में ही रहें जहाँ तक जरूरी न हो घर से बाहर नहीं जाए।

आप पढ़ रहे हैं :- कोरोना वायरस क्या है और इसकी शुरुआत कहां से हुई ? कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं?

मास्क क्यों?

कोरोना सक्रिय है सावधान रहें
सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाने की हिदायत देने के पीछे वजह है कि अगर कोई संक्रमित व्यक्ति वहां हो और उसने मास्क नहीं पहना हो,तो उसके छीकने या खांसने की वजह से उड़े थूक के छींटो में छुपा
virus कुर्सी के हैंडल, रेलिंग, लिफ्ट के बटन यानी उन स्थानों पर हो सकता है, जिसे वहां मौजूद अन्य व्यक्ति भी छुएंगे ही।थूक में वायरस देर तक जिंदा रहेगा।
विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना वायरस की सक्रियता तापमान पर निर्भर करती है। इस वक्त हमारे देश में औसत तापमान 30 डिग्री है। जहां तापमान अधिक होगा वहां वायरस लगभग 2-3 घंटे तक सक्रिय रह सकता है।वहीं कम तापमान में लगभग 12 घंटे तक सक्रिय रह सकता है। चूंकि वायरस की सक्रियता का समय बहुत अधिक है ऐसे में हम अंदाजा लगा सकते हैं कि इस संक्रमण को फैलने में ज्यादा समय नहीं लगता ।
जब किसी सार्वजनिक स्थान पर जाएं तो मास्क लगाकर ही जाए।इससे आप बार-बार मुंह-नाक को हाथ लगाने से बचेंगे और अगर वहां किसी सतह या वस्तु
पर वायरस हुआ तो उससे भी बचेंगे।

mujhe aasha hai ki aapko article corona virus kya hai ? iske lakshan aur bachav kya hain? helpful rahega.
read more :- 

Leave a Reply

%d bloggers like this: