coronavirus world update

coronavirus in world update

coronavirus world updatecoronavirus world update,कोरोना वायरस के चलतेपुरे  पुरे विश्व में अब तक कुल संक्रमित लोगों की संख्या 1725126 हो गई है। जिनमे से अब तक 104878 लोगों की मौत भी हो चुकी है और 389388 मरीज ठीक भी हो चुके हैं। 
america coronavirus news:-
कोरोना अमेरीका में तेजी से लोगों को अपनी चपेट में लेता जा रहा है। देश में 5.03 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं।पिछले 24 घंटे में 2108 संक्रमित लोगों की मौत हुई है। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के शुक्रवार शाम के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना की वजह से अमरीका एक दिन में दो हजार से ज्यादा लोगों की मौत दर्ज करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। मृतकों की संख्या के लिहाज से अमेरीका, इटली के करीब पहुंच गया है। शनिवार दोपहर तक अमरीका में 18761 की मौत हो चुकी है, वहीं इटली में यह आंकड़ा 18849पहुंच गया। सिर्फ न्यूयॉर्क में 7800से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं और 1.7 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। न्यूजर्सी में 54 हजार से ज्यादा लोग बीमार हैं और 2000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

More than 1500 Indian-American citizens infected
अमेरीका में अब तक 40 से भी ज्यादा भारतीय-अमेरीकी नागरिकों की मौत कोरोना के चलते  हो गई  है, जबकि 1500 से ज्यादा लोग अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।वायरस से जान गवांने वाले इन नागरिकों में  4 पंजाब17, केरल,10 गुजरात,एक उड़ीसा और 2 आंध्र प्रदेश का है।एक मरीज 21 साल का था जबकि मृतकों में अधिकतर 60 वर्ष से ज्यादा  थे । सूची के अनुसार न्यूजर्सी में 12 से अधिक भारतीय-अमरीकियों की मौत हुई है।न्यूयॉर्क में 15 भारतीय-अमेरीकियों की मौत हुई है।टेक्सास,पेंसिल्वेनिया और फ्लोरिडा से भी भारतीय-अमेरीकी नागरिकों की मौत की सूचना मिली है।
Corona infected again found in China and Corona infected reduced in Spain
एक और स्पेन समेत यूरोप के कुछ देशों में कोरोना वायरस के मामले कम होने से राहत मिलती दिख रही है। वहीं एशियाई देश चीन में लॉकडाउन खत्म होने के बाद एक बार फिर वायरस के मामले बढ़ने लगे हैं।स्पेन में रातों रात कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। 24 घंटे में 510 लोगों की मौत के साथ यह 19 दिनों में सबसे कम मृत्युदर दर्ज की गई है।स्पेन में शनिवार को 3500 से ज्यादा मामले सामने आए। मरीजों की संख्या 1.61 लाख से ज्यादा है और 16 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।शनिवार को चीन में वायरस के 46 नए मामले सामने आए हैं, जबकि एक दिन पहले 42 नए मामले दर्ज किए गए थे। इधर चीन से दूसरे देशों को निर्यात में देरी हो सकती है। कई देशों में भेजे गए चिकित्सकीय सामग्री में शिकायत के बाद राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कस्टम अधिकारियों को आदेश दिया है कि शिपमेंट की जांच से पूरी तरह संतुष्ट होने के बाद माल को दूसरे देशों में भेजा जाए।
Shops will open in Austria from today 
वियना . ऑस्ट्रिया ने मंगलवार को 400 वर्ग मीटर वाली गैर जरूरी दुकानों, छोटे स्टोर और बगीचों को पुनः खोलने की योजना बनाई है।देश में 16 मार्च को लॉकडाउन किया गया था।लॉकडाउन से राहत देने वाला यह पहला पश्चिमी देश है।
British actress Hillary Heath hit by Corona virus
कोरोना वायरस की चपेट में आई ब्रिटिश अभिनेत्री हिलेरी हीथ की मौत हो चुकी है। हिलेरी हीथ की उम्र 74 वर्ष थी । हीथ हॉरर को उनकी विचफाइंडर जनरल  बहुत अच्छी पहचान दी थी ।उनके  बेटे एलेक्स विलियम्स ने उनकी मौत की पुष्टि फेसबुक पर एक पोस्ट लिखकर की है कि वह पिछले हफ्ते से कोविड-19 से जूझ रही थीं।।

corona virus in President’s House  in afghanistan 
काबुल, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन में कार्यरत 20 कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। 571 सैंपल जांचेगए थे। संक्रमण सामने आने के बाद स्वास्थकर्मियों के 10 समूहों ने यहां के अधिकारियों और कर्मचारियों के सैंपल लेने शुरू कर दिए हैं। डॉक्टरों का कहना है कि उन्हें अधिक परीक्षण किटों की जरूरत है। देश में कोरोना से 18 लोगों की मौत हो चुकी है। 500 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।
Brazilian President Jair Bolsonaro in controversies
पूरी दुनिया में सोशल डिस्टेंसिंग से कोरोना के खिलाफ जंग चल रही है। ऐसे में ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो शुक्रवार को बिना मास्क पहने ब्रासीलिया की सड़कों पर निकले। वे एक मिलिट्री हॉस्पिटल गए, दवा की दुकान पर रुके, फिर अपने एक बेटे से मिलने भी पहुंचे। उन्होंने समर्थकों के साथ फोटो खिंचवाए। उनके इस रुख से लोगों ने नाराजगी में उन पर पॉट्स व पेन भी फेंके। उनका मानना है कि बोलसनारो का रुख ब्राजील में सामाजिक दूरी के उपायों से दूर है,जिससे संक्रमित बढ़ रहे है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: