top 10 largest football stadium of the world

top 10 largest stadium of the world

top 10 largest football stadium in the world

top 10 largest football stadium of the world,क्या आप  जानते है दुनिया का सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम कौनसा है अगर नहीं तो मैं आपको इससे रूबरू करवाने जा रहा हूँ दुनिया मैं इससे पहले सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम उत्त्तर कोरिया में था परन्तु चीन में बनने जा रहा ये स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम होगा।विश्व का सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम 130 अरब रुपये में  ग्वांगझू(चीन) में बनने जा रहा है।  इस स्टेडियम का काम बुधवार से शुरू भी  हो गया है ।

 कमल के फूल के जैसे आकार का यह स्टेडियम  2022 में बनकर  तैयार होने वाला है।एवरग्रांडे क्लब ग्वांगझू  जो की चीनी फुटबॉल लीग का चैपियन  है  इस स्टेडियम को  बनवा रहा है।
इस  स्टेडियम में100000 से अधिक लोग बैठ सकेंगे।ग्वांगझू शहर को फ्लावर सिटी के नाम से भी जाना जाता है। इसीलिए इस बनने वाले स्टेडियम को कमल का आकर दिया गया है यही कारण है की इसकी  डिजाइन को इस तरह  बनाया जा रहा है।
 चीन में ग्वांगझू एवरग्राडे क्लब 80000 से अधिक दर्शक बैठ सकने की  क्षमता वाले दो और स्टेडियिम तैयार करवाने जा रहा है।
फीफा विश्व रैंकिंग में  76 वें स्थान पर चीन है।  विश्व का सबसे बड़ा रुंगराडे फस्स्ट ऑफ मई स्टेडिथिम 114000 दर्शक क्षमता वाला उत्तर कोरिया में है।इस स्टेडियम में कई तरह के खेल आयोजित होते रहते हैं

99354 लोग फिलहाल बार्सिलोना में बने कैंप नाउ स्टेडियम में  एक साथ बैठ सकते हैं। यह स्टेडियम अभी दुनिया का सबसे बड़ा फुटडॉल स्टेडियम है

Top 10 largest football stadiums in the world
Stadium NameCityCapacity
Rungrado 1st of May StadiumPyongyang150,000
camp nau stadiumbarsilona99354
first national bank stadiumjohan’sberg south afrika95000
rose bowlCalifornia usa92542
wembley stadiumLondon inglend90000
gelora bung karno stadiumIndonesia jakarta77193
estadio aztecaMexico87523
bukit jalil stadiumkualalampur malesia87511
borg el arabegypt86000
Salt lake Stadiumkolkata85000

दुनिया के सबसे बड़े 10 फुटबॉल स्टेडियम :-

  1. -रुनगराडो स्टेडियम उत्तर कोरिया:-यह स्टेडियम प्योंयांग में 1989 में बनाया गया था। यह फिलहाल दुनिया का सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम है।  स्टेडियम में एक साथ 114000 दर्शक एक साथ बैठ सकते हैं। इसकी पिच का एरिया 22500 वर्ग मीटर के आस पास है जबकि कुल फर्श का क्षेत्रफल 207000 वर्ग मीटर है।इस स्टेडियम में फुटबॉल लीग और कई लोकप्रिय खेलों का आयोजन करवाया जाता है और समारोहों में भी काम मैं लाया जाता है।
    top 10 football stadium in the world rungrado stedium
    rungrado stadium
  2. -कैंप नाउ स्टेडियम बार्सिलोना स्पेन :-यह स्टेडियम 1957 में बार्सिलोना स्पेन में बनाया गया। कैंप नाउ का अर्थ “नया क्षैत्र” होता है। कैंप नाउ स्टेडियम की दर्शक क्षमता 99354 है। इस स्टेडियम के निर्माण कार्य मे लगभग 300 मिलियन स्पेनिश पेसेंटोस लगे थे। यह युरोप का सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम है और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है। 1992 के ओलिंपिक और UEFA की चैम्पियन लीग की भी मेजबानी की है। इनके अलावा भी कई लोकप्रिय खेलों का आयोजन होता है।
    top 10 football stadium in the world camp nou
    camp nou stadium barcieona
  3. -फर्स्ट नेशनल बैंक स्टेडियम :-इसे FNB सॉकर सिटी स्टेडियम भी कहते हैं। यह स्टेडियम जोहान्सबर्ग ,दक्षिण अफ्रीका में है। फर्स्ट नेशनल बैंक स्टेडियम अफ्रीका का सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम है और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम है जिसे 1989 में बनाया गया था। इस स्टेडियम मैं लगभग 95000 लोग एक साथ बैठ सकते हैं। इस के निर्माण कार्य मैं लगभग साढ़े चार सौ मिलियन रेंड लगे थे। नेल्सन मंडेला के जेल से छूटने के बाद इसे 1990 मैं उनके लिए भाषण मंच के रूप मैं काम में लाया गया था। इसके अलावा 2010 का फीफा फुटबॉल कप का फाइनल भी यहीं खेला गया था।
    TOP 10 LARGEST FOOTBALL STADIUM IN THE WORLD first national bank stadium
    first national bank stadium
  4. -रोज बाउल स्टेडियम :-कैलिफोर्निया संयुक्त राज्य अमेरिका में रोज बाउल स्टेडियम को 1922 में खोला गया था। इसे राष्ट्रीय ऐतिहासिक स्थल माना जाता है। यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा फूटबॉल स्टेडियम है। इसमें 92,542 दर्शक क्षमता है इसे बनाने में लगभग 272 मिलियन डॉलर लगे। यह UCLA ब्रून्स टीम का घरेलु मैदान है। इस स्टेडियम ने 1982 में ओलिंपिक गोल्ड मॉडल मैच की मेजबानी की थी। इसके अलावा भी इस स्टेडियम में कई महत्वपूर्ण टूर्नामेंट खेले गए हैं।इसे “स्पीकर फील्ड ऑफ़ थे रोज बाउल” के नाम से भी जाना जाता है।
    TOP 10 LARGEST FOOTBALL STADIUM IN THE WORLD rose bowl stadium
    rose bowl stadium
  5. -वेम्ब्ली स्टेडियम :-वेम्ब्ली स्टेडियम का निर्माण इंग्लैंड की राजधानी लंदन में 2007 में करवाया गया। इस स्टेडियम मे एक साथ 90000 दर्शक मैच का आनंद ले सकते हैं। इस स्टेडियम को अंग्रेजी फुटबॉल का मंदिर भी कहा जाता है। इसके निर्माण में 947 मिलियन डॉलर खर्च किये गए थे और इस पर फुटबॉल एसोसिएशन का स्वामित्व है। वेम्ब्ली स्टेडियम यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा और दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा स्टेडियम है।इसमें 2011 और 2013 में UEFA चैम्पियन लीग की मेजबानी की गयी थी इसके साथ ही इंग्लैंड की टीम के लगभग सभी घरेलु मैचों का आयोजन भी इसी स्टेडियम में करवाया जाता है।
    TOP 10 LARGEST FOOTBALL STADIUM IN THE WORLD wembly stadium
    wembly stadium
  6. -गेलोरा बुंग करने स्टेडियम :-यह स्टेडियम इंडोनेशिया,जकार्ता मैं बनाया गया है और यह इंडोनेशिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है। इसका निर्माण 1962 मैं 12.5 मिलियन अमेरिकन डॉलर की लागत से करवाया गया था। इस स्टेडयम का नाम वहां के प्रथम राष्ट्रपति के नाम को आधार बनाकर रखा गया था और यह एक बहुउद्देशीय स्टेडियम है।  स्टेडियम में कई महत्वपूर्ण अंतराष्ट्रीय खेलों का आयोजन करवाया जाता है। यह दुनिया का छटवा सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम है।हालाँकि इसकी मूल बनावट व क्षमता में कई परिवर्तन किये जा चुके हैं।
    TOP 10 LARGEST FOOTBALL STADIUM IN THE WORLD gelora bung stadium
    gelora bung stadium
  7. -एस्तादिओ अज्टेका स्टेडियम :-एस्टाडियो एज़्टेका स्टेडियम मैं फीफा विश्व कप का पहला फाइनल खेला गया था। यह स्टेडियम मेक्सिको सिटी मे 1966 में बनाया गया था। इसकी दर्शक क्षमता 87523 है।  के निर्माण कार्य में 260 मिलियन मेक्सिकन डॉलर खर्च की गयी थी। इसे कई उदेश्यों के लिए काम में लाया जाता है यह मेक्सिको को राष्ट्रीय टीम और फुटबॉल क्लब का घरेलू मैदान है। यह विश्व का पहला ऐसा मैदान है जिसने दो फीफा विश्व कप 1970 और 1986 की मेजबानी की है। इसके अलावा कई राजनितिक और धार्मिक आयोजनों के लिए भी इसे काम में लिया जाता है।
    biggest football stadium in the world estadio azteco stadium
     estadio azteco stadium
  8. -बुकिट जलील नेशनल स्टेडियम:-बुकिट जलील नेशनल स्टेडियम मलेशिया के कुआलालंपुर मे 1998 में बनाया गया था। इसमें दर्शकों की क्षमता 87511 है और इस फुटबॉल मैदान को बनाने की लागत 800 मिलियन थी। मलेशियाई राष्ट्रीय टीम का यह घरेलू मैदान है और यह दक्षिण पूर्व एशिया मे सबसे बड़ा स्टेडियम है। यहाँ एएफसी एशियाई कप, मलेशियाई एफए कप जैसे कई जाने माने खेलों  का आयोजन होता है। बुकिट जलील नेशनल स्टेडियम दुनिया का नौवा सबसे बड़ा स्टेडियम है।
    biggest football stedium in the world bukit jalil stadium
     bukit jalil stadium
  9. -बोर्ग अल अरब स्टेडियम :-बोर्ग अल अरब स्टेडियम मिस्र का सबसे बड़ा स्टेडियम है। यह स्टेडियम अलेक्सैन्ड्रिया मिस्र में बना हुआ है जो की 2007 में बनाया गया था। इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता 86,000 है और यह अफ्रीका का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है। यहाँ तक की इस स्टेडियम में स्विमिंग पूल और व्यायाम शाला भी बनी हुई हैं।
    biggest football stedium in the world borg al arab
     borg al arab
  10. -साल्ट लेक स्टेडियम :-साल्ट लेक स्टेडियम कोलकाता ,भारत मैं 1984 में बनाया गया था। इस स्टेडियम में 85000 लोगों के बैठने की क्षमता है। यह  दर्शकों की क्षमता की आधार पर भारत का सबसे बड़ा स्टेडियम है। 2011 से पहले इसकी क्षमता 120000 थी और यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम था। यह भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का घरेलू मैदान है।
    biggest fotball stedium in the world salt lake stadium
     salt lake stadium kolkata

मुझे आशा है की मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी।यदि आपको कोई भी प्रॉब्लम हो तो मुझे कमेंट करें।
Read also:-चीन में बनने जा रहा ये स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम 

1 thought on “top 10 largest stadium of the world”

Leave a Reply

%d bloggers like this: