Google Analytics

Google Analytics Kya Hai and analytics meaning in hindi अगर आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आपको गूगल एनालिटिक्स के बारे में अवश्य मालूम होगा।या फिर आपको गूगल एनालिटिक्स के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है।

तो आपको गूगल एप्स के बारे में पूरी नॉलेज होना बहुत जरूरी है।हर एक ब्लॉगर को गूगल एनालिटिक्स के बारे में जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है।अगर आप ब्लॉगिंग में न्यू है और आपको गूगल एनालिटिक्स के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है।

तो हम आपको इस आजकल के माध्यम से Google Analytics क्या है ? Google Analytics account कैसे बनायें ? के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

 अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं और आप अपने खुद की वेबसाइट पर वर्क करते हैं तो आपके लिए गूगल एनालिटिक्स अकाउंट होना बहुत ही आवश्यक है।  गूगल एनालिटिक्स अकाउंट के बारे में जो न्यू ब्लॉगर होते हैं उनको ज्यादा जानकारी नहीं होती है।

पर जो प्रोफेशनल ब्लॉगर है वह अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए गूगल अकाउंट का यूज  अवश्य करते हैं।  क्योंकि उन्हें गूगल एनालिटिक्स के बेनिफिट के बारे में अच्छे से मालूम होता है।

 आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से गूगल एनालिटिक्स के बारे में चर्चा करेंगे। और हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे गूगल एनालिटिक्स क्या है analytic meaning in hindi के बारे में। हम आपको गूगल एनालिटिक्स  से जुड़ी हर फीचर्स के बारे में जानकारी देंगे। और साथ में हम आपको बताएंगे कि आप गूगल एनालिटिक्स को कैसे यूज करें। 

 हर एक ब्लॉगर के लिए गूगल एनालिटिक्स बहुत ही जरूरी है। क्योंकि आप गूगल एनालिटिक्स hindi में आने वाले डाटा को अच्छे से देखकर अपनी गूगल  रैंकिंग में पानी वाली प्रॉब्लम को आसानी से सॉल्व कर सकते हैं। और आप गूगल एनालिटिक्स की मदद से किसी भी आर्टिकल  मैं आने वाले ट्रैफिक को अच्छे से और वर्क करके उसमें ट्रैफिक इनक्रीस कर सकते हैं। इसलिए हमें गूगल इलेक्ट्रिक  को अवश्य यूज करना चाहिए।

 चलिए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं कि Google Analytics Kya Hai Our Google Analytics Account Kaise Banaye  के बारे में।

Google Analytics क्या है ?

 गूगल एनालिटिक्स गूगल द्वारा प्रोवाइड की जाने वाली एक सर्विस है। हम गूगल एनालिटिक्स की मदद से अपने ब्लॉग या वेबसाइट में आने वाले ट्रैफिक को अच्छे से एनालिसिस कर सकते हैं। गूगल एनालिटिक्स हमारे ब्लॉग या वेबसाइट में ट्रैफिक को देखने में मदद करता है।

 हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट में आने वाले ट्रैफिक को गूगल एनालिटिक्स  की मदद से यह पता कर सकते हैं कि किस पोस्ट पर कितना ट्रैफिक आ रहा है। और उस पोस्ट पर किस कंट्री से कितना ट्रैफिक आ रहा है। जब कोई हमारी वेबसाइट पर विजिटर आता है तो वह हमारी वेबसाइट पर कितनी देर रुकता है।  हमारी वेबसाइट में आने वाले ट्रैफिक के बारे में हम बहुत ही आसानी से पता कर सकते हैं।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ?

 Google Analytics अकाउंट के फायदे हैं ?

 Google Analytics गूगल ka प्रोवाइड किया गया एक फ्री Tools है।आप गूगल एनालिटिक्स की मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।आप गूगल एनालिटिक्स की मदद से जान सकते हैं कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर रियल टाइम में कितने  विजिटर मौजूद हैं।

आप गूगल एनालिटिक्स की मदद से अपनी वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक को अलग-अलग कैटेगरी में देख सकते हैं। कि आपकी वेबसाइट पर  कौन सा विजिटर किस कंट्री से किस राज्य से किस टाइम पर किस ब्राउज़र से लैपटॉप से या  स्मार्टफोन से  ट्रैफिक आ रहा है। इन सभी को हम अच्छे से देख सकते हैं।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये ?

 Google Analytics अकाउंट कैसे बनाएं step by step

 आइए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गूगल एनालिटिक्स अकाउंट कैसे बनाएं इसके बारे में हम आपको google analytics tutorial को step by step पूरी जानकारी विस्तार से  देने जा रहे हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में www.google.com/analytics  वेबसाइट को ओपन करना है।
  •  अगर  आपके पास पहले से कोई जीमेल आईडी बनी है तो आप उस जीमेल आईडी से  लॉगइन कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई जीमेल आईडी नहीं है तो आप इसके लिए कोई न्यू जीमेल आईडी क्रिएट करें।
  •  इसके बाद  आपसे अकाउंट के लिए अकाउंट नेम मांगा जाएगा। आपका  वेबसाइट का जो भी नाम हो उसको आप यहां पर देना है
  •  इसके बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है। और आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे। web,  apps,  apps and web  क्योंकि हम अपनी वेबसाइट के लिए एनालिटिक्स अकाउंट क्रिएट कर रहे हैं तो हमको यहां पर वेब के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  •  अब आपको फिर से नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है। आपके सामने न्यू पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको अपनी वेबसाइट का नाम वेबसाइट यूआरएल वेबसाइट कैटेगरी रिर्पोटिंग टाइम  के ऑप्शन को भरना है पोस्ट ऑफिस के बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर देना है।
  •  इसके बाद आपके सामने एक  Term And Service Agreement  का ऑप्शन दिखेगा। यहां पर आपको इनकी सर्विस को एक्सेप्ट कर लेना है। एक्सेप्ट करने के बाद आपके सामने एक सेव बटन का ऑप्शन दिखेगा जिसको आप पर क्लिक करना है।
  •  इसके बाद आप गूगल एनालिटिक्स के  पेज पर पहुंच जाएंगे। अब यहां पर आपको एक ट्रैकिंग आईडी मिलेगी। आपको इस ट्रैकिंग आईडी को आपने वेबसाइट के Head  सेक्शन के नीचे डालना है।
  •  जैसे ही आप ट्रैकिंग आईडी कोड को अपनी वेबसाइट के हेड सेक्शन के नीचे पेस्ट करेंगे। इसके बाद आपके  वेबसाइट पर जो भी जो भी ट्रैफिक आएगा। वह ट्रैफिक आपके गूगल एनालिटिक्स अकाउंट पर दिखाई देने लगेगा। 

इस तरह से आप बहुत आसानी से गूगल एनालिटिक्स का एक आम बनाकर। अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक को मैनेज कर सकते हैं।

google analytics tutorial

 दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गूगल एनालिटिक्स क्या है गूगल एनालिटिक्स अकाउंट कैसे बनाएं गूगल एंडवेटिक्स के क्या फायदे हैं के बारे में हमने आपको पूरी जानकारी विस्तार से दी है ।

 आशा करता हूं कि आप यह आर्टिकल पढ़ने के बाद बहुत ही आसानी से गूगल एनालिटिक्स को आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट के लिए यूज कर सकते हैं। अगर आप ऐसे ही इंटरेस्टिंग टॉपिक के लिए और आजकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे इस ब्लॉगिंग वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें।

दोस्तों आप हमारे इस आर्टिकल google analytics tutorial and Google Analytics account कैसे बनायें ? को अपने दोस्तों व्हाट्सएप ग्रुप फेसबुक ग्रुप इंस्टाग्राम ग्रुप ट्विटर पर शेयर अवश्य करें। और साथ में अगर आप और किसी टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएं। हम आपके उस टॉपिक पर जल्द से जल्द आर्टिकल पब्लिश करने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद।