Spread the love

how to hide instgram chats

क्या आप भी यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि इंस्टाग्राम में चैट को vanish mode से कैसे छिपाया जाता है? यदि हाँ तो आप अपने Instagram मैसेज को छिपाने की प्रक्रिया जानने के लिए सही जगह पर हैं।

ज्यादातर Instagram users की अपनी private चैट होती हैं, जो वे चाहते हैं कि कोई भी बातचीत के उस Instagram मैसेज तक नहीं पहुंच सके।

जिसका मतलब है कि यूजर्स इंस्टाग्राम पर्सनल चैट को इस तरह से छिपाना चाहते हैं कि कोई भी चैट की बातचीत को नहीं पढ़ सके। लेकिन user इंस्टाग्राम पर अपनी चैट को छिपाने में असमर्थ हैं क्योंकि इंस्टाग्राम छिपाने के लिए कोई आसान तरीका उसे पता नहीं है।

इसलिए, हमने Step by step प्रक्रिया और स्क्रीनशॉट की मदद से इंस्टाग्राम चैट को छिपाने की ट्रिक्स को आपके लिए लाए है। इस पोस्ट में इंस्टाग्राम में चैट को कैसे छिपाया जाए, इस बारे में जो प्रक्रिया साझा की गई है, वह 100% असली है और काम करती है।

क्या Instagram messages को छिपाया जा सकता है?

सबसे पहले मुख्य सवाल यह उठता है कि क्या इंस्टाग्राम messages को छिपाया जा सकता है? तो, इसका उत्तर है हां, आप अपने इंस्टाग्राम चैट messages को आसानी से छिपा सकते हैं।

जैसा कि मैंने ऊपर बताया है कि इंस्टाग्राम द्वारा सीधे छिपाने के लिए कोई फीचर नहीं दिया गया है। इसलिए, कुछ secret तकनीकों की मदद से इंस्टाग्राम मैसेज चैट को छिपाना मुमकिन है। तो आइए जानते हैं इंस्टाग्राम चैट को छिपाने की इसकी प्रक्रिया और तरीकों के बारे में। 

इंस्टाग्राम चैट को छिपाने के 2 तरीके:-

इस पोस्ट मे कुल 2 तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने Instagram chat को पूरी तरह से और 100% छुपा सकते हैं। आप vanish mode को चालू करके और इंस्टाग्राम अकाउंट को professional में बदलकर कर सकते है।

तो, नीचे 2 तरीकों के बारे मे बताया गया है और उनकी प्रक्रिया नीचे step by step बताई गई है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

इंस्टाग्राम में Vanish mode के जरिए चैट कैसे छिपाएं?

अगर आप इंस्टाग्राम पर vanish mode के नए फीचर के बारे में नहीं जानते हैं तो मैं संक्षेप में बता दूं। Vanish mode वह फीचर है जो किसी के साथ चैट करते समय इस्तेमाल किया जाता है।

जब कोई व्यक्ति vanish mode चालू करता है तो vanish mode चैट के दोनों तरफ (अकाउंट) चालू हो जाता है। इसका मतलब यह है कि यदि एक user से vanish mode होने का फीचर चालू हो जाएगा तो वह दूसरे व्यक्ति पर भी active हो जाएगा, जिससे आप चैट कर रहे हैं।

मतलब की vanish mode एक private चैट के रूप में incognito mode की तरह है। इसलिए, vanish mode को active करने के बाद दोनों तरफ से जो भी चैट किया जाएगा, वह सहेजा नहीं जाएगा और messages को साफ़ कर दिया जाएगा क्योंकि user दोनों तरफ से एक मिनट के भीतर चैट बंद कर देता है।

वैसे, vanish mode फीचर आपके इंस्टाग्राम चैट को छिपाने के लिए नहीं है, लेकिन जब भी आप अपने इंस्टाग्राम चैट में vanish mode को ऑन करते हैं तो आपकी पिछली चैट्स छिप जाती हैं और आप जब चाहें तब अनहाइड कर सकते हैं।

तो, चलिए तकनीक को step by step जानते हैं कि vanish mode को active करके इंस्टाग्राम में चैट को कैसे छिपाया जाए: –

  • अपने Android या iPhone पर अपना Instagram एप्लिकेशन खोलें।
  • उन चैट को खोलें जिन्हें आप अपने इंस्टाग्राम पर छिपाना चाहते हैं।
  • अपने Instagram पर चैट को छिपाने के लिए vanish mode को चालू करने के लिए चैट में ऊपर की ओर स्वाइप करें।
  • अब, पिछला मैसेज  हटा दिया जाएगा।

ऊपर दिए गए तरीके को फॉलो करके, आप आसानी से अपने Instagram WhatsApp चैट को छुपा सकते हैं। लेकिन अगर आप ऊपर दिए गए तरीके से अपनी चैट को छिपाने में असमर्थ हैं तो एक और तरीका है। तो आइए जानते हैं उस तरीके के बारे में।

Business account के जरिए इंस्टाग्राम DM चैट कैसे छिपाएं?

जब भी इंस्टाग्राम यूजर्स पहली बार अकाउंट बनाते हैं तो वह अकाउंट पर्सनल अकाउंट में होता है। लेकिन Instagram business के लिए business या professional account भी प्रदान करता है या किसी के पास भी हो सकता है।

इसलिए, professional or business account सामान्य पर्सनल  अकाउंट  की तुलना में कुछ अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान करता है। वैसे, एक business account चैट को छिपाने के लिए सुविधाएँ प्रदान नहीं करता है, लेकिन कुछ अन्य सुविधाओं का उपयोग करके, आप Instagram में चैट छिपा सकते हैं।

मूल रूप से, इंस्टाग्राम पर एक पर्सनल या सामान्य अकाउंट  होने के नाते, हमारे पास messages में केवल एक primary section होता है जिसमें सभी मैसेज  आते हैं और चैट दिखते हैं।

लेकिन जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को किसी बिजनेस या प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच करते हैं तो आपको मैसेज सेक्शन में प्राइमरी और जनरल की सुविधाएं मिलती हैं।

Primary section में, मैसेज  प्रतिदिन आते हैं जबकि नए मैसेज किसी अनजान व्यक्ति से आते हैं।

तो, पहले आपको अपने अकाउंट  को business में बदलना होगा और फिर आपको विशेष चैट को सामान्य Category में बदलना होगा और फिर आपको accounts को पर्सनल  accounts में बदलना होगा।

इस प्रक्रिया को करके आप आसानी से इंस्टाग्राम चैट्स को हाइड कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसकी प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप।

बिजनेस अकाउंट तकनीकों का उपयोग करके इंस्टाग्राम चैट को कैसे छिपाया जाए, यह जानने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें: –

  • अपना इंस्टाग्राम अकाउंट खोलें और अपनी प्रोफाइल पर टैप करें।
  • ऊपरी दाएं कोने में तीन मेनू लाइन पर टैप करें।
  • सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अकाउंट ऑप्शन पर जाएं।
  • नीचे स्क्रॉल करें और स्विच अकाउंट ऑप्शन पर टैप करें
  • business अकाउंट  ऑप्शन पर टैप करें और Confirmation के लिए फिर से स्विच बटन पर टैप करें।
  • अपना मैसेज  खोलें और उस चैट को select करें जिसे आप छिपाना चाहते हैं।
  • “Move to General” ऑप्शन पर क्लिक करें।

Image

  • अब, चैट को General section में ले जाया जाएगा।
  • अब, अकाउंट  को business अकाउंट  से पर्सनल  अकाउंट  में बदल दें, फिर general options गायब हो जाएंगे और आपकी चैट छिपी रह  जाएगी।
  • जब भी आपको इंस्टाग्राम चैट को अनहाइड करने की आवश्यकता हो तो फिर से बिजनेस अकाउंट पर स्विच करें और चैट को general to primary में बदल दे।

तो ये थी Instagram में चैट कैसे छुपाएं की पोस्ट, ऊपर दी गई प्रक्रिया का पालन करके, आप अच्छी तरह से जान गए होंगे कि इंस्टाग्राम चैट को कैसे hide कीया जाता है।

Rate this post