Spread the love

how to activate airtel sim in hindi | एयरटेल सिम एक्टिवेट कैसे करे

क्या आपने अभी-अभी एक नया airtel sim लिया है परन्तु आपको यह जानकारी नहीं है कि अपने नए airtel sim को एक्टिवेट कैसे करे, तो चिंता वाली कोई बात नहीं है क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको airtel sim को एक्टिवेट करने के विषय में जानकारी प्राप्त करवाई जाएगी। इसके साथ ही आपको airtel 4G sim को activate करना और airtel में caller tune कैसे activate किया जाता है इस विषय में जानकारी दी जाएगी। 

जैसा कि आप सभी को ज्ञात है कि airtel अपनी तेज रफ़्तार इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए प्रख्यात है, इसके अतिरिक्त भी airtel बेहतरीन फोन कॉल, GSM, 2G, 3G और 4G जैसे service भी प्रदान करता है, इन सबको देखकर ही एयरटेल की ओर बहुत से ग्राहक आकर्षित होते है और इसके sim को खरीदते है।

हालाँकि आज से करीब 6-7 वर्ष पहले सभी sim के एक्टिवेशन ऑफलाइन डॉक्यूमेंट के माध्यम से होते थे, परन्तु वर्तमान समय में सभी कार्य डिजिटल हो चुका है। ऐसे में आपको अपने एयरटेल sim एक्टिवेशन के लिए कुछ आवश्यक जानकारी होनी ही चाहिए। नीचे हम आपको अपने एयरटेल sim को activate करने के लिए इन जनकारियो को प्रदान कर रहे है –    

airtel sim activation number in hindi | नया एयरटेल सिम को चालू करने  के लिए आवश्यक नंबर

  1. सर्वप्रथम अपने मोबाइल में नए एयरटेल sim को डालकर मोबाइल रीस्टार्ट करे। 
  2. मोबाइल ऑन करने के पश्चात सिम नेटवर्क आने की प्रतीक्षा करे। नेटवर्क प्राप्त होते ही 59059 नंबर पर कॉल करे। 
  3. नंबर पर कॉल करते ही आपको आपके alternate नंबर पर OTP भेज दिया जायेगा। (यह alternate नंबर आपने अपने नए sim को प्रदान करने के वक़्त दिया होगा।)
  4. OTP दर्ज करने के पश्चात आपसे आपके नंबर पर इंटरनेट सेवा आरंभ किये जाने के विषय में पूछा जाएगा। सेवा आरम्भ करने  लिए आपको 1 नंबर दबाने को कहा जाएगा। 

बस इन steps को पूरा करते ही आपका एयरटेल सिम कुछ समय पश्चात चालू हो जाएगा।  

How to activate airtel postpaid sim | एयरटेल पोस्टपेड सिम को कैसे एक्टिवेट करे ?

how to activate airtel sim
how to activate airtel sim after porting
how to activate airtel sim online
how to activate airtel sim after long time
how to activate airtel sim card
how to activate airtel sim by recharge
how to activate airtel sim which is inactive
how to activate airtel sim prepaid
how to activate airtel sim after porting without otp
how to activate airtel sim after deactivation
how to activate airtel sim after recharge
how to activate airtel sim after long time recharge
how to activate airtel sim after registration
how to activate airtel sim again

ऊपर तो हमने बात की एक सामान्य एयरटेल सिम को किस तरह से  एक्टिवेट किया जाता है। परन्तु यदि आप एयरटेल के पोस्टपेड सिम के कस्टमर है तो इसके लिए आपको दूसरे प्रकार की रणनीति अपनानी पड़ेगी। अतः एयरटेल पोस्टपेड सिम को एक्टिवेट करने के लिए आपको two स्टेप वेरिफिकेशन के दौर से गुजरना होता है अतः एयरटेल पोस्टपेड सिम एक्टिवेट करने के लिए आपको निम्न कार्य करने की आवश्यकता होगी –

  1. टेली वेरिफकशन का दौर – नए एयरटेल postpaid sim को verify करने के लिए सबसे पहले 59059 पर कॉल करके उन्हें आवश्यक जानकारी प्रदान कीजिये। 
  2. अड्रेस वेरिफिकेशन का दौर – जिस address की जानकारी आपने एयरटेल postpaid sim लेते समय कंपनी को प्रदान किया है उस अड्रेस पर एयरटेल एग्जीक्यूटिव भौतिक रूप से आकर आपका address वेरिफिकेशन करेंगे। 
source:-technologyfest

How to activate airtel prepaid sim | एयरटेल प्रीपेड सिम को कैसे एक्टिवेट करे ?

ऊपर हमने देखा कि एयरटेल पोस्टपेड सिम को किस प्रकार से एक्टिवटे किया जाना है अब हम एयरटेल प्रीपेड सिम के बारे में देखेंगे। निम्न 3 steps के माध्यम से आप अपना airtel prepaid sim activate कर सकते है – 

  1. आपको अपने एयरटेल प्रीपेड सिम को एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले KYC करना होगा। यह कार्य आपके सिम लेने के समय ही कर लिया जाता है। 
  2. इसके करीब आधे घंटे के पश्चात ही आपके एयरटेल prepaid sim पर नेटवर्क दिखाई देना आरम्भ हो जाएगा। इसके बाद आपको टेली वेरिफिकेशन के दौर से गुजरना होगा। टेली  वेरिफिकेशन करने के लिए आपको कुछ नहीं एयरटेल द्वारा प्रदत्त आधिकारिक नंबर 59059 पर कॉल करने की आवश्यकता है। 
  3. इस कॉल में आपको सामने से बताए जा रहे कम्प्यूटरीकृत आवाज़ के दिशा निर्देश का पालन करना होगा। 

how to activate caller tune in airtel sim in hindi | एयरटेल में कॉलर tune कैसे एक्टिवेट करे ?

  • एयरटेल में कॉलर ट्यून सेट करने के लिए सबसे पहला कदम है – ऐप स्टोर या Google Play Store से Wynk Music ऐप डाउनलोड करना।
  • ऐप लॉन्च करें और अपने एयरटेल सिम नंबर का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • हेलोट्यून्स के आइकन पर क्लिक करें।
  • अपने पसंदीदा गीत की खोज करें जिसे आप अपनी कॉलर ट्यून के रूप में सेट करना चाहते हैं।
  • Preview सुनने के लिए प्ले आइकन पर क्लिक करें और फिर एयरटेल में इसे अपने कॉलर ट्यून के रूप में सेट करने के लिए “activate for free’’ पर क्लिक करें।

वैकल्पिक रूप से, यदि आप म्यूजिक प्लेयर पर कोई गाना सुन रहे हैं और इसे अपनी कॉलर ट्यून के रूप में सेट करना चाहते हैं, तो बस हेलोट्यून्स आइकन पर क्लिक करें और फिर ‘activate for free‘ पर क्लिक करें। एक बार हो जाने के बाद, आपको अपने एयरटेल नंबर पर एक verification SMS प्राप्त होगा।

एसएमएस और अन्य विकल्पों का उपयोग करके एयरटेल में कॉलर ट्यून कैसे सेट करें :

  • एयरटेल में फ्री में कॉलर ट्यून सेट करने के लिए आप USSD कोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको *678# डायल करना होगा, अपनी पसंदीदा धुन का चयन करना होगा और उसके serial number के साथ उत्तर देना होगा। इसके बाद, कॉलर ट्यून सक्रियण की पुष्टि करें।
  • आप किसी और के एयरटेल कॉलर ट्यून को कॉपी भी कर सकते हैं और इसे अपने हेलोट्यून के रूप में सेट कर सकते हैं। उस विशेष नंबर पर कॉल करें (सुनिश्चित करें कि यह केवल एक एयरटेल नंबर है) और *9 दबाएं।
  • हालांकि कंपनी ने फिलहाल एयरटेल में कॉलर ट्यून सेट करने के लिए एसएमएस सर्विस बंद कर दी है, फिर भी आप मैसेजिंग सर्विस को डीएक्टिवेट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप हेलोट्यून को एसएमएस के माध्यम से निष्क्रिय कर सकते हैं (STOP को 543211 पर भेजें)।

airtel 4G sim kaise activate kare | एयरटेल 4G सिम कैसे एक्टिवेट करे?

हमने ऊपर एयरटेल की पोस्टपेड और प्रीपेड सिम को एक्टिवेट करने की प्रक्रिया देखी, अब हम एयरटेल 4G sim को कैसे activate करे यह जानेंगे। एयरटेल 4G सिम को एक्टिवेट करने के लिए मुख्य रूप से निम्न 3 steps है  – 

  • SIM लिखकर <आपके नए सिम का 20 अंकों का सिम कार्ड नंबर> 121 नबर पर मैसेज भेज दे। उदहारण के लिए आपको 121 पर इस प्रकार के massage को भेजना है –  SIM <12345678910123456789>
  • आपको अपने इनबॉक्स में एक पुष्टिकरण एसएमएस प्राप्त होगा जिसका रिप्लाई आपको 1 दबाकर देना होगा।
  • इसके तुरंत बाद आपको verification कॉल प्राप्त होगा इसे ध्यान से  सुनें और 1दबाकर अपनी सहमति दें

आपकी पुष्टि के 24 घंटे के भीतर आपका नया सिम सक्रिय हो जाएगा।

कृपया ध्यान दें, आपके खाते की सुरक्षा के लिए, सिम बदलने के बाद 24 घंटे के लिए एसएमएस सेवा अवरुद्ध रहती है।

how to activate airtel sim after porting in hindi

इस लेख के माध्यम से हमने आपके समक्ष airtel सिम से सम्बंधित सर्वाधिक पूछे जाने वाले प्रश्न :  “how to activate airtel sim in hindi | एयरटेल सिम को एक्टिवेट कैसे करे “ इस विषय में जानकारी देने का प्रयास किया है। हालाँकि इस लेख के माध्यम से हमने न केवल एयरटेल सिम को एक्टिवेट करना सीखा अपितु पोस्टपेड एयरटेल सिम, प्रीपेड एयरटेल सिम और caller tune को एक्टिवेट करना भी सीखा और साथ ही अंत में हमने यह भी देखा कि 4G एयरटेल सिम को कैसे एक्टिवेट किया जाता है।

आशा करते है कि आपको इस लेख के द्वारा आवश्यक सहायता मिल चुकी होगी। यदि आपके मन में अभी भी इस विषय में (how to activate airtel sim in hindi) सम्बंधित किसी प्रकार की कोई भी शंका या समस्या है तो आप हमसे नीचे कमेंट के माध्यम से प्रश्न पूछ सकते है। हम शीघ्रातिशीघ्र इस प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करेंगे। 

लेखक के बारे में – आशीष कुमार बंछोर 

5/5 - (2 votes)