How to sell photos online:आज मैं आपको तीन ऐसे ऐप के बारे में बताने वाला हूं, जो कि photo selling के best app मानी जाती है। Photo selling भी एक तरीके का business है और आप इसमें काम कर सकते है बिना किसी इन्वेस्टमेंट करके। क्योंकि आजकल जो मोबाइल है उनके कैमरा काफी बेहतर आ रहा है और आने वाले समय में और भी बेहतर कैमरा वाले मोबाइल आने वाला है।

तो आप मोबाइल से अच्छा सा फोटो कैप्चर कर सकते है और आप उस फोटो को online photo selling websites पर बेच सकते हैं और अच्छा खासा कमाई भी कर सकते हैं। अब आपके दिमाग में एक चीज आ रही होगी कि भारत में फोटो खरीदता कौन होगा। तो यहां पर बात सिर्फ भारत की नहीं हो रही है, बल्कि पूरे वर्ल्ड की हो रही है और जो photo selling business है यह बहोत बड़े लेवल का बिजनेस है। जब आप इसको देखेंगे तो आपको लगेगा की हां photo selling करके भी पैसे कमाया जा सकता है।

तो बहुत सारे ऐसी मोबाइल एप्लीकेशन है जिसमें आप अपने photo upload कर सकते हैं और उस photo sell होने के साथ-साथ आपको भी पैसे मिलते जाएगी। कुछ पैसा जो आपकी कंपनी होगी जहां पर आप photo sell कर रहे हैं वह कंपनी कमाई हुआ पैसे से कुछ परसेंट खुद के पास रख लेती है और बाकी कुछ परसेंट आपको देती है। लेकिन बहुत सारे एप्लीकेशन में से आपके लिए best 3 photo selling apps लेकर आया हूं, जिससे आप अच्छा खासा कमाई कर सकते हो सिर्फ photo sell करके।

आज की इस पोस्ट में इन्हीं सब के बारे में बात करने जा रहे हैं, तो इस पोस्ट को पूरे आखिर तक पढ़े ताकि आपको सब कुछ समझ में आए।

1. EyeEm: Free Photo App For Sharing & Selling Images

दोस्तों EyeEm free photo sharing के साथ photo selling करने का एक बहुत बड़ा वेबसाइट है। सबसे पहले इसका फीचर के बारे में बात करें तो इसमें discover का फीचर मिलता है। यानी कि आप किसी फोटो को इस फीचर के मदद से ढूंढ सकते हैं या कोई आपकी फोटो को खोज करके देख सकता है।

इसके अलावा यहां पर photo selling का भी ऑप्शन मिल जाता है। आप अपनी फोटो को यहां पर अपलोड करके सेव कर सकते हैं और जब भी वह सब फोटो बेचने के लिए तैयार हो जाएगा तबसे आपका कमाई शुरू हो जाएगा। आप photo selling करके जितनी भी उपार्जन करोगे वहां से कुछ परसेंट कंपनी खुद अपने पास रख लेते हैं और कुछ परसेंट आपको रिवेन्यू दे देती है।

इसके अलावा इसमें create photos फीचर मिलता है और इस एप के बारे में बात की जाए तो पूरी तरह photographers की community है। तो आप यहां पर फोटो को अच्छे से अच्छे फिल्टर करके बना सकते हैं।

इसके अलावा यहां पर लिखा है की 20 millions photographers यहां पर जुड़े हुए हैं। तो आप कुछ photographers के साथ कनेक्ट हो सकते हैं जिससे आपको यह फायदा होगा की आप उनसे कुछ सीख सकते हैं, जैसे कि अपनी photos quality को कैसे improve करें? तो यह पूरी फोटो का कम्युनिटी है पूरे वर्ल्ड मैं।

इसके अलावा इस photo selling websites मैं बहुत सारे contest होता रहता है। आप यहां पर प्राइज जीत सकते हैं अपने फोटो के हिसाब से चाहे वह daily हो या weekly हो।

इसके अलावा हर फोटो से कितना कमाई हो रहे हैं यह भी देख पाएंगे, तो यही सव चीजें मिलते हैं इसी एप्लीकेशन के अंदर।

2. Dreamstime photo selling website/app

Dreamstime भी EyeEm photo selling websites की तरह एक website है। इसके फीचर के बारे में बात करें तो, इसमें account create करना बहोत ही आसान है। इसके अलावा यहां पर एक से ज्यादा photo upload करेंगे तो आप quick में सिलेक्ट कर सकते हैं।और जो इंफॉर्मेशन लिखनी है फोटो के बारे में वह आसानी से आप लिख सकते हैं, यानी कि एक तरीके से फोटो का SEO आप इजीली कर सकते हो, जैसे कि title, tags, description जो भी आप देना चाहते हैं वह दे सकते हैं।

इसके अलावा यहां पर फोटो अपलोड करने के बाद वह फोटो review होने के लिए चला जाता है। ऐसा नहीं है कि फोटो अपलोड करने के बाद सेल करने के लिए अवेलेबल हो जाएगा। और यहां पर फोटोस का review बहुत ज्यादा फास्ट होता है, यानी कि तुरंत ही आपका फोटोस review हो जाता है और बिकने के लिए अवेलेबल हो जाता है।

इसके अलावा आप अपनी कमाई को देख पाएंगे, आपका किस फोटो में कितना कमाई हुआ है वह earning reports आपको दिखाया जाएगा। यहां पर भी पहले जैसा एप की तरह है की जितनी भी आप कमाई करोगे वहां से कुछ परसेंट कंपनी खुद अपने पास रख लेते हैं और कुछ परसेंट आपको revenue दे देते हैं।

3. Shutterstock photo selling website/app

दोस्तों आपने जरूर shutterstock का नाम सुना होगा, जो बहुत बड़ी वेबसाइट है photo selling के मामले में। Shutterstock बहुत बड़ी वेबसाइट है, जिसमें आप अपने कोई भी फोटो अपलोड करके बेच सकते हो और अच्छा खासा कमाई भी कर सकते हो। तो जब इस वेबसाइट बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गई, तो इसका मोबाइल ऐप आ गया मार्केट में और ज्यादा पॉपुलर होने के लिए। इस ऐप या वेबसाइट में आप अपने किसी भी फोटो को आप लोड करके उसे इस साइट पर बेच सकते हो और बहुत ज्यादा कमाई भी कर सकते हो।

इसके अलावा इस वेबसाइट का payout की बात करें तो 800+ millions payout कर चुके है। यहां पर फोटो को सबमिट करना बहुत ही आसान है और सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें अच्छी discovery भी मिलती है पूरे वर्ल्ड में।

इसके अलावा जब लोगों ने google मैं photo search करता है, तो google search engine मैं फास्ट आने लगता है, यह आपको एक प्लास पॉइंट मिल जाता है, कि आपका फोटो गूगल सर्च इंजन में भी तुरंत आ जाएगी।

बात करें earnings तो इस photo selling website मैं photo upload करके आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हो। इसके अलावा यहां पर एक बहुत बड़ा फीचर मिलता है कि आप इस साइट पर कितने फोटो में कितना कमाई कर रहे हो यह रिपोर्ट आप आसानी से देख पाएंगे। इसके अलावा आपको इस ऐप या वेबसाइट में बहुत ज्यादा सपोर्ट भी मिलेंगे कि कैसे आपको फोटो कैप्चर करना है, कैसे फोटो को अपलोड करना है, कैसे फोटो का title, category, description and tags लिखना है, इस तरीके का टिप्स आपको बहुत सारे मिल जाएगा।

Rate this post