Spread the love

Here are the most inspiring success stories of Bollywood’s struggling actors and actresses. From Shahrukh Khan to Katrina Kaif, see how the stars got to where they are today.

The most struggled actors and actresses in Bollywood is a story about the people who have worked hard to be a part of Bollywood, despite all odds and obstacles. From Madhuri Dixit to Nawazuddin Siddiqui, here’s a look at the biggest struggle stories of Indian Cinema.

most struggled actors and actresses in Bollywood

आजकल, ऐसा लगता है कि एक सेलिब्रिटी बनने के लिए आपको एक सेलिब्रिटी होने की जरूरत है।
अधिकतर, बॉलीवुड बड़े सितारों के बच्चों, बी-टाउन में कनेक्शन वाले निर्देशकों, या सौंदर्य प्रतियोगिता के विजेताओं के लिए अपना रेड कार्पेट रोल आउट करता है। यह दुर्लभ है कि एक पूर्ण अज्ञात इसे टिनसेल्टाउन में बड़ा बनाता है।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमारे पास सच्ची-नीली सफलता की कहानियां नहीं हैं – ठीक वैसे ही जैसे फिल्मों में होती हैं! हम आज के कुछ लोकप्रिय सितारों पर एक नज़र डालते हैं, जिन्होंने चीनी डैडी या गॉडफादर के कारण इसे बड़ा नहीं बनाया, बल्कि इसलिए कि वे अपनी प्रतिभा और धैर्य में विश्वास करते थे, और लेडी लक द्वारा उनकी मदद की गई थी।

शाहरुख खान– Self-Made Abhineta 

shahrukh khan

दिल्ली में जन्मे और पैदा हुए अभिनेता, जिन्होंने शहर के एक थिएटर समूह के तहत प्रशिक्षण लिया, अस्सी के दशक के अंत में मुंबई आए। तब उन्होंने बिना टिकट यात्रा की थी। बॉलीवुड इंडस्ट्री में उनके पास खोने के लिए कुछ नहीं था। उनकी जिंदगी एक दिन बदल गई जब बांद्रा में सड़क किनारे बिरयानी खाते हुए उनकी नजर निर्माता विवेक वासवानी पर पड़ी। अगले दिन विवेक उन्हें जीपी सिप्पी के पास ले गए और उस दिन उन्होंने एक साथ 5 फिल्में साइन कीं। खान ने टीवी शो में भी काम किया। शाहरुख ने 1992 में “दीवाना” से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की। अगले तीन वर्षों के भीतर, उन्होंने बॉलीवुड को अपनी सबसे प्रतिष्ठित फिल्मों में से एक “दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे” दी और जल्द ही किंग खान का खिताब अर्जित किया। इनके बेटे आर्यन खान भी अभिनेता की तैयारी कर रहे है और बहुत जल्द ही वो भी आपको फिल्मो में नज़र आने वाले है| 

प्रियंका चोपड़ा

priyanka chopra

प्रियंका चोपड़ा ने 18 साल की छोटी उम्र में मिस वर्ल्ड के रूप में अपना पहला खिताब जीता था। उसके बाद, उन्हें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा, जिसके कारण उन्होंने अपना सपना लगभग छोड़ दिया। लेकिन साथ ही, उन्होंने खुद को फिल्म ‘अंदाज़’ में एक भूमिका निभाई जो सुपरहिट फिल्म बन गई। बॉलीवुड की सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक, प्रियंका चोपड़ा ने अब दुनिया में तूफान ला दिया है और एक रोल पर है। अब एक्ट्रेस हॉलीवुड में भी अपनी पहचान बना रही हैं. मेहनत रंग लाती है!

अक्षय कुमार

akshay kumar

खिलाड़ी कुमार को बॉलीवुड में आने से पहले वेटर कहा जाता है। अक्षय कुमार ने महेश भट्ट की “आज” (1987) में एक छोटी भूमिका के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की। स्टार को साल 1991 में फिल्म ‘सौगंध’ में लीड रोल में देखा गया था और उसके बाद उन्होंने ‘खिलाड़ी’ साइन की जो सुपरहिट फिल्म(thank you) रही और यही उनकी पहचान भी है। वह बॉलीवुड के अब तक के सबसे बेहतरीन और डाउन टू अर्थ अभिनेताओं में से एक हैं।

कंगना रनौत

Bollywood actor Kangana Ranaut poses for photographs during the trailer launch of the upcoming sports drama Hindi film Panga in Mumbai on December 23, 2019. (Photo by Sujit Jaiswal / AFP) (Photo by SUJIT JAISWAL/AFP via Getty Images)

कंगना रनौत केवल 16 साल की थीं जब उन्होंने फैसला किया कि वह अपने करियर की पसंद की दिशा में बड़ा कदम उठाएंगी। वह दिल्ली आई और एक मॉडलिंग एजेंसी में अपना नाम दर्ज करा लिया। उस एजेंसी ने बाद में उन्हें मुंबई भेज दिया ताकि वह ऑडिशन दे सकें और फिल्मों में अपनी किस्मत आजमा सकें। उसका एजेंट उसे महेश भट्ट के कार्यालय में ले गया जहाँ उसे अस्वीकार कर दिया गया क्योंकि वह बहुत छोटी लग रही थी लेकिन बाद में अनुराग बसु ने उसे ‘गैंगस्टर’ में एक प्रभावशाली भूमिका दी। उन्होंने क्वीन, तनु वेड्स मनु, रंगून आदि जैसे प्रोजेक्ट किए हैं। वह आज भी इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों में से एक हैं।

दीपिका पादुकोण

LONDON, ENGLAND – JANUARY 10: Deepika Padukone attends the European premiere of “xXx”: Return of Xander Cage’ on January 10, 2017 in London, United Kingdom. (Photo by Jeff Spicer/Getty Images)

बॉलीवुड की आई कैंडी बहुत छोटी थी जब वह अपने सपनों की तलाश में मुंबई आई थी। तभी वह कुछ विज्ञापन असाइनमेंट में उतरीं। बाद में, उन्हें हिमेश रेशमिया के संगीत वीडियो में अभिनय किया गया। तभी उनकी नजर फराह खान पर पड़ी और उन्हें ‘ओम शांति ओम’ में मुख्य भूमिका मिली। 2008 में, मेबेलिन ने उन्हें अपना नया अंतर्राष्ट्रीय कवर चेहरा बनाया। इसके बाद, उन्होंने किंगफिशर फैशन अवार्ड्स में ‘मॉडल ऑफ द ईयर’ जीता।

ऐश्वर्या राय बच्चन

मॉडलिंग में करियर बनाने के लिए ऐश्वर्या राय ने नब्बे के दशक की शुरुआत में कॉलेज छोड़ दिया था। उन्होंने 1994 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता। तीन साल बाद, हरी आंखों वाली सुंदरता ने तमिल फिल्म “इरुवर” से अभिनय की शुरुआत की। उसी वर्ष उन्होंने बॉबी देओल के साथ अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म “और प्यार हो गया” में अभिनय किया।

कैटरीना कैफ

कैटरीना कैफ ने अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत 14 साल की उम्र में की थी। इन दिनों लंदन के फिल्म निर्माता कैजाद गुस्ताद ने अभिनेत्री की खोज की थी, जिन्होंने उन्हें अपनी फिल्म में एक भूमिका की पेशकश की थी। कैटरीना ने 2003 में फिल्म ‘बूम’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। बाद में, सिंह इज किंग, भारत, एक था टाइगर, new york,टाइगर जिंदा है जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में अभिनय किया गया।

माधुरी दीक्षित

madhuri dixit

बॉम्बे में जन्मी और पली-बढ़ी, दीक्षित ने शुरू में माइक्रोबायोलॉजी का अध्ययन करने की इच्छा जताई, लेकिन जब उन्हें फिल्म भूमिकाओं के प्रस्ताव मिले और उन्होंने 1984 में नाटक अबोध में एक प्रमुख भूमिका के साथ अभिनय की शुरुआत की, तो उन्होंने अपनी पढ़ाई बंद कर दी। कुछ व्यावसायिक रूप से असफल फिल्मों के बाद, उन्हें एक्शन-रोमांस तेजाब (1988) के साथ सफलता मिली। उन्होंने फिल्मफेयर पुरस्कारों में उनके प्रदर्शन के लिए चार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार जीते। 2002 में अभिनय से एक विश्राम के बाद, दीक्षित ने संगीत आजा नचले (2007) में अभिनय किया, और अगले दशक में रुक-रुक कर काम किया, ब्लैक कॉमेडी डेढ़ इश्किया (2014) और मराठी कॉमेडी-ड्रामा बकेट में उनकी अभिनीत भूमिकाओं के लिए सराहना प्राप्त की। सूची (2018)। उनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली रिलीज़ एडवेंचर कॉमेडी टोटल धमाल (2019) थी

विद्या बालन

NEW DELHI, INDIA – DECEMBER 3: Bollywood Actor Vidya Balan expressing herself during the second day of Hindustan Times Leadership Summit 2011 at The Taj Palace Hotel on on December 3, 2011 in New Delhi, India. (Photo by Subhendu Ghosh/Hindustan Times via Getty Images)

विद्या बालन शुद्ध प्रतिभा की वजह से इंडस्ट्री में हैं। यूफोरिया के एक संगीत वीडियो में कास्ट किए जाने से पहले उसने लगभग 90 विज्ञापनों में काम किया था। विद्या ने पहली बार 1995 में एक लोकप्रिय टीवी शो “हम पांच” में कैमरे का सामना किया। बाद में, उन्हें सैफ अली खान के विपरीत ‘परिणीता’ मिली, जिसने उन्हें वह बना दिया जो वह आज हैं। आज भारत में महिला केंद्रित फिल्मों का चेहरा, विद्या बॉलीवुड की सबसे अधिक मांग वाली अभिनेत्रियों में से एक हैं।

अनुष्का शर्मा

LONDON, ENGLAND – JULY 18: Actor and film producer Anushka Sharma is photographed for Harpers Bazaar on July 18, 2018 in London, England. (Photo by Alan Gelati/Contour by Getty Images)

अनुष्का ने एक बार एक साक्षात्कार में कहा था कि वह मॉडलिंग की दुनिया में इसे बड़ा बनाना चाहती हैं और फिल्मों की उनकी कोई आकांक्षा नहीं है। उन्हें फैशन डिजाइनर वेंडेल रॉड्रिक्स द्वारा 2007 में लैक्मे फैशन वीक के लिए एक मॉडल के रूप में चुना गया था। तब से, इस युवा, उज्ज्वल ‘अभिनेत्री’ ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। अनुष्का ने 2008 में शाहरुख खान के साथ यश राज फिल्म्स की “रब ने बना दी जोड़ी” से अभिनय की शुरुआत की।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी

CANNES, FRANCE – MAY 18: Actor Nawazuddin Siddiqui attends ‘Monsoon Shootout’ Photocall during the 66th Annual Cannes Film Festival at Palais des Festivals on May 18, 2013 in Cannes, France. (Photo by Samir Hussein/Getty Images)

अपने अभिनय कौशल के लिए प्रसिद्ध एंकर 2004 में मुंबई आए, और यह उनके बुरे समय में से एक था क्योंकि वह किराया भी नहीं दे पा रहे थे। 2000 के दशक की शुरुआत में एक समय था जब उनके पास ज्यादातर काम नहीं था और उन्होंने चार अन्य लोगों के साथ एक फ्लैट साझा किया था। उन्होंने कई छोटे-छोटे रोल किए लेकिन फेमस नहीं हुए। नवाज़ुद्दीन ने 1999 में आमिर खान-स्टारर “सरफ़रोश” में एक छोटी भूमिका के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की। उन्होंने कई छोटी भूमिकाएँ कीं, लेकिन बड़े पैमाने पर अनदेखा किया गया था, लेकिन जल्द ही उन्हें दर्शकों द्वारा पहचाना और प्रसिद्ध किया गया जब फिल्म “गैंग्स ऑफ वासेपुर” आई। यह फिल्म उनके करियर में एक मील का पत्थर थी। उनकी फिल्मों ने आज दुनिया भर में यात्रा की है – स्थानीय त्योहारों से लेकर कान्स तक – वह भारत और विश्व स्तर पर एक जाना-पहचाना चेहरा हैं।

सुशांत सिंह राजपूत

NEW DELHI, INDIA – DECEMBER 6: Bollywood actor Sushant Singh Rajput during the promotion of his upcoming movie Kedarnath’ at HT Media office, on December 6, 2018 in New Delhi, India. (Photo by Shivam Saxena/Hindustan Times via Getty Images)

सुशांत का जन्म बिहार के पटना में हुआ था, जहां उनके पिता एक सरकारी अधिकारी के रूप में काम करते थे। वह मुंबई आए और खुद को एकता कपूर के डेली सोप ‘पवित्र रिश्ता’ में एक भूमिका मिली। अभिषेक कपूर की “काई पो चे!” के साथ बॉलीवुड में प्रवेश करने से पहले उन्होंने सालों तक टीवी में काम किया। (2013) और इस फिल्म ने उन्हें उस साल कई डेब्यू अवार्ड दिलाए। अभिनेता ने इसके बाद “शुद्ध देसी रोमांस”, “पीके” और “डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी” जैसी फिल्मों में काम किया, जिनमें से सभी ने उन्हें सराहना हासिल की। इनकी की तरह सिद्धार्थ शुक्ला ने भी अपने जीवन में बहुत संगर्ष किया है| 

जैकलीन फर्नांडीज

जैकलीन फर्नांडीज ने 2006 में मिस यूनिवर्स श्रीलंका प्रतियोगिता जीती। तीन साल बाद भारत में मॉडलिंग असाइनमेंट के दौरान, उन्होंने सुजॉय घोष की फिल्म “अलादीन” में एक भूमिका के लिए ऑडिशन दिया। जिससे बॉलीवुड में उनकी एंट्री हुई। सात साल की अवधि में, उन्होंने 15 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है। फिलहाल चार फिल्में बन रही हैं। फर्नांडीज की मनोवैज्ञानिक थ्रिलर मर्डर 2 (2011) के साथ उनकी पहली व्यावसायिक सफलता थी। इसके बाद व्यावसायिक रूप से सफल कलाकारों की टुकड़ी-कॉमेडी हाउसफुल 2 (2012) और एक्शन थ्रिलर रेस 2 (2013) में ग्लैमरस भूमिकाएँ हुईं, जिसने उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के नामांकन के लिए IIFA अवार्ड दिलाया। फर्नांडीज ने सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एक्शन फिल्म किक (2014) और कॉमेडी हाउसफुल 3 (2016) और जुड़वा 2 (2017) में अभिनय किया। (Self-Made Abhineta)

Rate this post