SSL, https, SSL kya hai, website sequre kaise kare, https protocol

जानिये SSL Certificates आपकी website के लिए क्यों ज़रूरी है?Boost Your Website

Read Time:8 Minute, 25 Second

यदि आपका ब्राउज़र आपको किसी वेबसाइट के “सुरक्षित” नहीं  होने की चेतावनी देता है, तो आप कितना असुरक्षित महसूस करेंगे?

इंटरनेट के विकास के साथ-साथ, वेबसाइटों की हैक होने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए बेहतर सुरक्षा के लिए इसका समाधान भी बेहद जरूरी हो जाता है।

और इसलिए कई वर्षों से, Google और कई search engine भी वेबसाइट को HTTPS प्रोटोकॉल का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। और website को एक सुरक्षित के लिए काम कर रहे हैं। 

HTTPS प्रोटोकाल यह सुनिश्चित करता है कि आपके कंप्यूटर से आपके द्वारा ब्राउज़ की जा रही साइट पर भेजा गया डेटा एन्क्रिप्टेड और सुरक्षित रूप से प्रसारित हो।

इसके साथ-साथ जिन website पर SSL सर्टिफिकेट लगे होते हैं उन पर users भी भरोसा करते हैं, जिससे वेबसाईट की bounce rate में कमी आती है। और इससे google में आपकी website की रैंकिंग बढ़ती है। 

और अब तो chrome 68 की रिलीज के बाद, Google उन सभी साइटों को दंडित करेगा, जिन्होंने HTTPS की सुरक्षा अपने साइट पर नहीं अपनाया है। जिससे आपके website पर काफी प्रभाव पड़ सकता है। 

मेरा भी यही मानना है की किसी भी website, या अनलाइन business website के लिए SSL certificate बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। 

तो आईये इस पोस्ट में समझते हैं की SSL Certificates आपकी website के लिए क्यों ज़रूरी है? और website में ssl होने से क्या क्या फायदे होते हैं। 

SSL क्या है और इसका क्या मतलब है?    

SSL सिक्योर सॉकेट लेयर (एसएसएल) प्रोटोकॉल पहली बार 1994 में Netscape द्वारा पेश किया गया था।    जब इंटरनेट का विकास बढ़ रहा था और वेब ब्राउज़र और विभिन्न टीसीपी प्रोटोकॉल के लिए सुरक्षा की आवश्यकता थी। इसलिए SSL प्रोटोकाल की आविष्कार किया गया। 

एसएसएल का सबसे पहला संस्करण 1.0 कभी जारी नहीं किया गया क्योंकि इसमें गंभीर सुरक्षा की खामियां थीं। एसएसएल की पहली आधिकारिक रिलीज, संस्करण 2.0, 1995 में जारी की गई थी। एसएसएल प्रोटोकॉल का अंतिम संस्करण, एसएसएल 3.0, नवंबर 1996 में जारी किया गया था।

तबसे 20 से अधिक वर्षों से, एसएसएल (सिक्योर सॉकेट्स लेयर) प्रमाणपत्र उपयोग में लाया जा रहा हैं। SSL होने से यह सुनिश्चित होता है कि आपकी वेबसाइट पर आने वाले users का संवेदनशील डेटा एक सुरक्षित नेटवर्क पर स्थानांतरित किया जाएगा। 

लेकिन SSL के इतने फायदे होने के बावजूद, कई users इसकी कीमत अधिक होने की वजह से उपयोग नहीं करते थे। हालांकि आजकल SSL प्रमाणपत्र प्राप्त करना बहुत आसान हो गया है क्योंकि ज्यादातर वेब होस्टिंग कंपनी आपको फ्री में SSL Certificates देती है, अगर आपको भी वेब होस्टिंग के साथ फ्री SSL चाहिए तो आप YouStable से कोई भी होस्टिंग प्लान्स purchase कर सकते है, जो आपको let’s encrypt free में देगा।

SSL कैसे काम करता है?

SSL का प्राथमिक उद्देश्य दो एंडपॉइंट, सर्वर और क्लाइंट के बीच एक सुरक्षित ट्रांसपोर्ट-लेयर कनेक्शन प्रदान करना है। यह कनेक्शन आम तौर पर एक वेबसाइट सर्वर और क्लाइंट के ब्राउज़र, के बीच होता है। 

जब आप SSL प्रमाणपत्र प्राप्त करते हैं, तो आप इसे अपने सर्वर पर स्थापित करते हैं। जिससे आप एक इंटरमीडिएट प्रमाणपत्र स्थापित कर देते हैं। जिससे यदि कोई user अपने browser से आपकी website को access करता है तो server पर request जाती है। 

SSL उसी request को encrypt करके server तक भेजता है, ताकि browser से server के बीच में कोई भी इस request को पढ़ ना सके। 

चलिए अब जानते हैं की SSL Certificate आपकी website को कैसे लाभ पहुँचाता है। 

SSL Certificates आपकी website के लिए क्यों ज़रूरी है?

आपने ऊपर जाना की SSL क्या होता है और कैसे काम करता है। तो चलिए अब जानते हैं की SSL Certificates आपकी website के लिए क्यों ज़रूरी है?

SSL डाटा को प्रोटेक्ट करता है 

SSL प्रमाणपत्र का मुख्य कार्य सर्वर-क्लाइंट डाटा की सुरक्षा करना है। SSL Install करने से यह हर बिट की जानकारी एन्क्रिप्ट करके server तक भेजता है। 

और जब server तक डाटा पहुच जाता है तो इसको decrypt करता है जिससे server आपकी request को समझ कर आपकी browser तक रिजल्ट भेजता है। 

इससे बीच में कोई आपकी डाटा को पढ़ नहीं सकता है जिससे आपकी डाटा सुरक्षित server तक पहुँच जाती है। 

वेबसाइट सिक्योरिटी बढ़ती है  

SSL certificate का इस्तेमाल करने से आपकी website के डाटा को कोई भी hacker हैक नहीं कर पाता है, जिससे आपकी website की security बढ़ती है।

वेबसाइट पर यूजर का विश्वाश बढ़ता है 

SSL certificate होने की वजह से यदि कोई भी users आपकी website को visit करते है तो वह आपकी website पर भरोसाकरता है। 

SSL सर्टिफिकेट होने की वजह से users इस बात से निश्चिंत रहता है की उसका डाटा secure है। और यह जिस website पर visite कर रहा है उस पर विश्‍वास कर सकता है। 

SSL आपकी पहचान की पुष्टि करता है

SSL प्रमाणपत्र का दूसरा महत्वपूर्ण कार्य किसी वेबसाइट को प्रमाणीकरण प्रदान करना है। क्योंकि website पर बहुत तरह के froud होते रहते हैं। जिससे SSL certificate इस बात की पुष्टि करता है आपकी पहचान क्या है, आप कौन से location से website visite कर रहे हैं। 

बेहतर सर्च इंजन रैंकिंग

Google के 2014 के update के बाद Google ने अपने algorithm में बदलाव किए हैं। जिसमें यदि किसी की साइट पर SSL certificate नहीं लगा है तो गूगल भी उस पर विश्वास नहीं करता है। और वही यदि आपकी site पर SSL सर्टिफिकेट लगा है तो आपकी website की रैंकिंग भी अच्छी हो जाती है। 

SSL आपको PCI/DSS आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है

यदि आपकी ecommerce website है और आप अपनी website पर ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करते हैं, तो आपको पीसीआई/डीएसएस आवश्यकताओं और फायदे के बारे में पता होनी चाहिए। 

online भुगतान प्राप्त करने के लिए, आपकी वेबसाइट को पीसीआई के अनुरूप होनी चाहिए। SSL certificate होने से आपकी online payment secure रहती है। 

निष्कर्ष 

अब तो आप समझ ही गए होंगे की SSL सर्टिफिकेट किसी भी वेबसाईट के लिए कितना महत्वपूर्ण है। किसी भी user और वेबसाईट के लिए उसका data बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। 

और SSL सर्टिफिकेट होने से आपकी website पर आने वाले users का आपकी website पर विश्वाश बढ़ जाता है। इसलिए अपनी website पर SSL जरूर लगायें। 

इस पोस्ट से संबंधित यदि कोई सवाल पूछना हो तो आप हमें कमेन्ट करके पूछ सकते हैं। 

Happy
Happy
0
Sad
Sad
0
Excited
Excited
0
Sleepy
Sleepy
0
Angry
Angry
0
Surprise
Surprise
0
5/5 - (1 vote)