sunny deol damini film ka remake banayenge

सनी देओल फिल्म दामिनी की रीमेक बनाएंगे, शाहरुख खान ने अधिकार दिए 

sunny deol damini film ka remake banayenge,sunny deol movie ,sunny deol gaddar film,sunny deol dialogue
shahrukh khan and sunny deol


damini film remake ,
 सनी देओल जो की अभी अभिनेता से सांसद बने हैं उनका सपना पूरा होने का रास्ता खुल गया है। वे काफी समय से अपनी 1993 की कामयाब फिल्म ‘दामिनी‘ के रीमेक की तैयारियों में जुटे थे, लेकिन इसके अधिकार शाहरुख खान की कंपनी के पास होने के कारण मामला अटका हुआ था। सनी और शाहरुख ‘डर’ (1993) में साथ नजर आए थे।इस फिल्म में उनके किरदार पर जिस तरह शाहरुख के किरदार को हावी दिखाया गया, उससे सनी देओल निर्देशक यश चोपड़ा के साथ-साथ शाहरुख से भी रुष्ट हो गए थे। दोनों सितारों के 27 साल लम्बे शीत युद्ध के बाद अब उनमें सुलह की खबर है।
बताया जाता है कि हाल ही शाहरुख खुद ‘दामिनी’ के अधिकार सौंपने सनी देओल के घर पहुंचे। अब लॉकडाउन के बादल छंटने के बाद इस फिल्म के रीमेक पर काम शुरू हो सकता है।फिलहाल इसके कलाकारों का खुलासा नहीं हुआ है और न यह साफ हुआ है कि इसका निर्देशन कौन करेगा। सनी देओल पिछले कुछ साल के दौरान अपने घरेलू बैनर की फिल्मों ‘दिल्लगी’, ‘घायल वंस अगेन’ और ‘पल पल दिल के पास’ (उनके बेटे करण देओल की पहली फिल्म) के निर्देशन की जिम्मेदारी खुद संभाल चुके हैं। इनमें से कोई फिल्म नहीं चली। मुमकिन है कि ‘दामिनी’ का निर्देशन कोई और करे। सनी देओल निर्देशक के अभिनेता रहे हैं।
उनकी शुरुआती फिल्मों बेताव’ और ‘अर्जुन’ में उनसे राहुल रवैल ने अच्छा अभिनय करवाया था। बाद में निर्देशक राजकुमार संतोषी की ‘घायल’ ने उन्हें नई इमेज दी। संतोषी के साथ उनकी जुगलबंदी ‘दामिनी’ और ‘घातक’ में भी खूब जमी। बाद में जाने क्या हो गए।
दूसरे निर्देशकों के साथ सनी की ‘गदर‘, ‘जिद्दी‘, ‘बॉर्डर‘, ‘त्रिदेव‘, ‘विश्वात्मा‘ वगैरह भी हिट रहीं, लेकिन ‘घायल‘ और ‘दामिनी‘ उनके दिल के सबसे करीब हैं शायद इसलिए भी कि चार दशक लम्बे कॉरियर में उन्हें इन दो फिल्मों के लिए नेशनल अवॉर्ड और फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया था। हालांकि ‘दामिनी’ के नायक-नायिका ऋषि कपूर और मीनाक्षी शेषाद्रि थे, लेकिन यह फिल्म सनी देओल के ‘ढाई किलो का हाथ और ‘तारीख पे तारीख जैसे संवादों के लिए याद की जाती है।

कहानी में उनकी एंट्री इंटरवल के आसपास होती है और इसके बाद एक तरह से फिल्म को वे अपनी जेब मेंरखकर चलते हैं। स्मिता पाटिल और राकेश रोशन की ‘आखिर क्यों में राजेश खत्रा ने भी कुछ ऐसा ही किया था।
दरअसल, यह निर्देशक पर निर्भर करता है कि वह फिल्म में किस किरदार को किस तरह विकसित करता है। कभी-कभी इस प्रक्रिया में यह करिश्मा हो जाता है कि नायक-नायिका पर सहायक अभिनेता भारी नजर आता है। जैसा ‘दामिनी’ में हुआ।इसके रीमेक को हुआ कि दोनों के रास्ते जुदा राजकुमार संतोषी जैसे मंझे हुए निर्देशक की जरूरत है। इसका भी वही चर्चा होगा, जैसा ‘घायल वंस अगेन’ का हो चुका है।

क्या है शाहरुख़ खान और sunny deol के बीच का विवाद

दरअसल बात ये है की 1993 में बानी फिल्म डर  जिसका निर्देशन यश चोपड़ा ने किया था। इस फिल्म के किरदार शाहरुख़ खान और सनी देओल दोनों थे इसमें सनी देओल का रोल एक कमांडो का था। इसमें हुआ यूँ था की एक सिन जिसमे शाहरुख़ खान सनी देओल को चाकू मारते हैं हैं और इस सिन को लेकर सनी देओल गुस्सा हो जाते हैं की वो एक कमांडो के रोल में हैं उन्हें ऐसे ही कोई चाकू कैसे मार सकता है। इससे उनके रोल की अहमियत ख़त्म होती है और इसी गुस्से की वजह से सनी देओल का यश चोपड़ा और शाहरुख़ खान के साथ विवाद बना रहा,यह मनमुटाव 16 साल तक रहा। दामिनी फिल्म के बनने के बाद शाहरुख़ खान की कंपनी रेड चिल्ली ने इसके अधिकार खरीद लिए थे और इसी वजह से सनी देओल दामिनी मूवी का रीमेक नहीं बना पा रहे थे। लेकिन जब शाहरुख़ खान को उनकी इस सोच का पता चला तो उन्होंने अपने आप ही उन्हें दामिनी फिल्म बनाने के सारे अधिकार दे दिए। अब सनी देओल अपने बेटे करण देओल को लेकर इस फिल्म का रीमेक जल्द ही बनाने वाले हैं।

sunny deol damini film

sunny deol damini film ka remake banayenge,sunny deol movie ,sunny deol gaddar film,sunny deol dialogue
दामिनी(damini) फिल्म रीमेक, शाहरुख खान ने अधिकार दिए हैं
दामिनी फिल्म 1993 में बनी बॉलीवुड फिल्म थी जिसका निर्देशन राजकुमार संतोषी ने किया था। इस फिल्म में बॉलीवुड की कई दिग्गज हस्तियों ने काम किया था जिनमे ऋषि कपूर ,मीनाक्षी शेषाद्रि ,अमरिस पूरी,परेश रावल आदि शामिल थे सहायक अभिनेता सनी देओल थे। सनी देओल का रोल एक शराबी वकील का था। दामिनी फिल्म एक नारी शसक्तीकरण पर आधारित फिल्म थी जिसमे एक औरत अपने अधिकार के लिए लड़ती है। इस फिल्म में आमिर खान ने एक स्टेज डांस का रोल किया था। नारी सम्मान को लेकर बनी अब तक की बेहतरीन फिल्मों में से एक दामिनी हैं। इस फिल्म ने कई अवार्ड भी जीते थे।सनी देओल को इस फिल्म के लिए बेहतरीन सहायक अभिनेता का अवार्ड मिला था। दामिनी फिल्म के कई dialouges भी बहुत लोकप्रिय रहे जिनमे “तारीख पे तारीख” और “ढाई किलो का हाथ ” भी थे। इसके अधिकार अली मोरानी और करीम मोरानी से शाहरुख़ खान की कंपनी ने खरीद लिए थे जो की अब सनी देओल को लौटा दिए गए हैं। अब जल्द ही इसका रीमेक बनने  वाला है जिसे करण देओल करेंगे। करण देओल ने अपना डेब्यू पल पल दिल के पास फिल्म से 2019 में किया था परन्तु यह फिल्म फ्लॉप रही।  
दामिनी फिल्म रीमेक के बारे में दी गई जानकारी आपक लिए महत्वपूर्ण होगी यही आशा करता हूँ। अगर किसी प्रकार क जानकारी चाहिए तो कमेंट करें ,आपको मेरा आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके बताएं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: