diwali kab hai 2020,diwali images,2020 mai diwali kab hai,diwali hd images,diwali 2020 quotes in hindi,diwali 2020 date in india calendar hindi,दीवाली से पहले क्या किया जाता है?,दीवाली का महत्व या दीवाली क्यो मनाई जाती है ?,दीवाली के दिन क्या किया जाता है ?,diwali kitni tarikh ki hai,

diwali kab hai 2021 diwali date 2021 in india calendar hindi |diwali kitni tarikh ki hai

diwali kab hai 2021 | diwali kitni tarikh ki hai

THURSDAY 04 NOVEMBER

Diwali kab hai | दीवाली कब है : आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको diwali 2021 date in indiaओर कैसे मनाई जाती है।इसके साथ साथ बहुत सी जानकारी देंगे।अगर आप भी यह जानना चाहते है तो आज का हमारा आर्टिकल सुरु से आखिर तक देखे जिसमे की हम आपको पूरी details में दीवाली के बारे में बताने जा रहे है।

दीवाली का त्योहार हिन्दुओ का सबसे पवित्र और सबसे बड़ा त्योहार है पुरी हिंदुस्तान या फिर हिन्दू जोकि बाहर देशो में रहते है।यह सभी लोग इस त्योहार को बहुत अच्छी तरह से मनाते है इस दिन को पटाखों का त्योहार भी कहा जाता है।इस दिन सभी लोग अपने घर मे शाम के समय अपनी पूरी परिवार के साथ माता लक्ष्मी और गणेश जी की पूजन करते है।यह पूजा इसलिए कि जाति है कि घर मे सभी कार्य अच्छी तरह बिना विघ्न के पूरे हो सके और घर मे कभी भी धन की कमी न हो।

अगर हम बात करे कि इस बार 2021 मे दीवाली का क्या समय है तो हम आपको बता दे कि इस बार 2021 मे दीवाली thursday 04 नवंबर को मनाई जाएगीवैसे तो अगर बात करे कि यह त्योहार क्यों मनाया जाता है तो सभी इसके विषय मे छोटे या बहुत कम सब्दो में यह कहते है कि इस दिन बुराई पर अच्छाई की विजय हुई थी। इस बारे में हम आपको नीचे पुरी विस्तार से जानकारी देंगे।यह त्योहार कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है।दीवाली के याद भी बहुत सारे हिन्दुओ के त्योहार आते है जैसे की दीवाली के एक दिन बाद गोवर्धन पूजन किया जाता है उसके बाद भैया दौज भी मान्या जाता है इस दिन बहने अपने भाइयों की लंबी उम्र के लिए पूजा करती है और भगवान से प्रार्थना करती है कि उसका भाई बहुत तरक्की कर ओर कभी यह संकट में न पड़े।

दीवाली से पहले क्या किया जाता है?

diwali kab hai 2020,diwali images,2020 mai diwali kab hai,diwali hd images,diwali 2020 quotes in hindi,diwali 2020 date in india calendar hindi,दीवाली से पहले क्या किया जाता है?,दीवाली का महत्व या दीवाली क्यो मनाई जाती है ?,दीवाली के दिन क्या किया जाता है ?
diwali kab hai 2021||deepavali kitni tarikh ki hai

दीवाली से पहले सभी लोग अपने घरों को साफ करते है जो भी घर मे पुराना समान होता है उसको घर ने निकल देते है और उसकी जगह नया समान लाते है घर के अलावा आगर किसी की अपनी दुकान है तो वह अपनी दुकान को भी पुरी तरह से साफ करते है जोकि वह रोजाना नही कर सकते है जैसे कि घरों की तांध (एक कमरे या चोक में घर के समान रखने के लिए use में लाई जाती है जिसको घर की छत से थोड़ा नीचे बनाते है) और भी बहुत सारी सफाई करते है जोकि हम पूरी साल नही कर पाते।

इसके अलावा दीवाली के कुछ दिन पहले हम घर के सभी मेंबर्स के नए कपड़े भी खरीदते है इस दिन नए कपड़े पहनने का रिवाज है सभी लोग इस दिन यानी दीवाली के दिन नए कपड़े पहनकर बम फोड़ते है। और पूज करते है।दीवाली से एक दिन पहले धनतेरस मनाई जाती है रिवाजो में कहा गया है कि इस दिन कोई सामान जैसे कि बर्तन आदि खरीदना सुभ माना जाता है।लोग बाग इस दिन अपना कोई न कोई नया समान जरूर खरीदते है।ओर उस वस्तू या समान की अगले दिन दीवाली पर जब हम माता लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करते है तो उस वस्तु को भी उस पूजा में समलित करते है।या उस वस्तु की भी पूजा करते है।

दीवाली का महत्व या दीवाली क्यो मनाई जाती है ?

diwali kab hai 2020,diwali images,2020 mai diwali kab hai,diwali hd images,diwali 2020 quotes in hindi,diwali 2020 date in india calendar hindi,दीवाली से पहले क्या किया जाता है?,दीवाली का महत्व या दीवाली क्यो मनाई जाती है ?,दीवाली के दिन क्या किया जाता है ?
diwali kab hai 2021

पुराणों के अनुसार त्रेतायुग में जब भगवान श्री राम रावण का वध करके अयोध्या लौट रहे थे तो अयोध्या के लोगों ने उनका दीप जलाकर स्वागत किया था। इसलिए इसको दीप का त्योहार भी कहा जाता है इस दिन पूरा घर दियो से जगमगाता रहता है। भगवान श्री राम के इसी स्वागत सत्कार को हर साल लोग दीवाली के त्योहार के रूप में मनाते हैं। दीवाली के दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा का विधान है। इस दिन सभी लोग अपने अपने घरो की अच्छी तरह से सफाई करते हैं और अपने घरो में रंगोली बनआते है और पूरे घर को दीपों से लगमगकर माता लक्ष्मी के आगमन का स्वागत करते हैं।

जिससे कि घर मे धन की कमी न हो। लोग इस दिन अपने घरों को अच्छी तरह से सजाते हैं और भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा के बाद खील और बतासे का प्रसाद बांटकर एक दूसरे को दिवाली की शुभकामना देते हैं। दीवाली पटाखे जलाकर इस त्योहार को बहुत ही अछी तरह से मनाया जाता है। इस त्योहार पर लोग अपने गहनों,पैसों और जो कुछ सामान नया लेते है उसकी भी पूजा करते हैं। मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से मां लक्ष्मी का घर में वास होता है और घर में कभी भी धन की कोई कमीं नही रहती।जिससे कि घर मे सुख और शांति बनी रहती है।

दीवाली के दिन क्या किया जाता है ?

इस दिन सभी लोग आपने घर मे नए कपड़े पहनते है और अपनी रिस्तेदारी में मिठाई बाटते है।और इसके साथ साथ घर मे बहुत सी मिठाई भी आती है और इस दिन घरों में कुछ पकवान भी अवश्य बनता है।ओर बच्चे इस दिन घरों के बड़े लोगो के साथ बम लेने जाते है और रात होने पर उन बम को फोड़ते भी है।इस दिन रात के समय लक्ष्मी पूजन और गणेश पूजन किया जाता है जिसमे की घर के सभी लोग समलित होते है इस दिन लक्ष्मी माता और गणेश जी की पूजा घर की सुख और शांति के लिए की जाती है। दीवाली के बाद गोवरधन पूजा का पर्व भी मनाया जाता है।

करते हैं।

दिवाली 2021 के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न 

प्रश्न 1 :दिवाली कब है 2021 में ?

उत्तर : 04 नवंबर 2021 को diwali है।

प्रश्न 2 : कौन से महीने में दीपावली 2021 पढ़ रही है?

उत्तर : नवंबर माह में इस बार दिवाली मनाई जाएगी।

प्रश्न 3 : दिवाली कितनी तारीख की है?

उत्तर : 04 नवंबर शनिवार को।

प्रश्न 4 : धनतेरस कब की है ?

उत्तर :02 नवंबर शुक्रवार को धनतेरस है।

प्रश्न 5 :हिंदी महीनों के हिसाब से दिवाली किस तारीख को मनाई जाती है?

उत्तर :दिवाली कार्तिक माह को मनाई जाती है ।

मेरा आर्टिकल “diwali kab hai 2021 |diwali kitni tarikh ki hai | diwali 2021 date in india calendar hindi” आपको बहुत ही अच्छा लगा होगा । मे उम्मीद करता हूँ की आप दिवाली 2021 बड़े ही आनंद और प्रेम के साथ मनाएंगे और मे सभी के बेहतर भविष्य की कामना करता हूँ ।

Leave a Reply

%d bloggers like this: