How to earn money online : Corona मैं आप सभी को बहुत अच्छे से पता है कि कई लोगों ने अपने business खोए हैं। कई लोगों ने अपनी job खोई है और बहुत सारे पैसो का नुकसान हुआ है। लेकिन यहीं पर कई सारे लोग ऐसे भी थे जिन्होंने बहुत ज्यादा पैसे कमाए हैं। जी हां आप बिल्कुल सही सुन रहे हैं, क्योंकि उन्हें ऐसे तरीके पता थे जिससे वह घर बैठ कर आसानी से online पैसे कमा सकते थे। और वह तरीके आपको नहीं पता थे, इसीलिए आपको नुकसान हो गया।

तो आज मैं आपको बताने जा रहे हैं घर बैठे online पैसे कमाने के ऐसे 10 तरीके जिससे आप घर पर बैठकर online बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसमें बस महत्वपूर्ण बात यह है की जो भी चीज आप पहले करते थे, जो भी आप के अंदर skills पहले थी, उसी को थोड़ा सा improve करना है। और उसी काम को इन 10 माध्यम से ऑनलाइन लेकर जाना है।

1. Online Teaching Classes : Earn money online at home

आज online पैसे कमाने का सबसे पहले तरीका हो गया है online teaching classes। इसमें बहुत सारी कैटेगरी आती है –

  1. Online subject classes.
  2. Online dance classes.
  3. Online music classes.
  4. Online singing classes.
  5. Online competitive exams.

पहले होगी subject की choching classes, आपको कोई भी विषय आता हो चाहे आपको maths या फिर physics से आता हो, chemistry आता हो या फिर biology आता हो, तो उसी विषय का choching classes आप ले सकते हैं। मजेदार बात तो यह है कि आप छोटे बच्चों को बहुत अच्छे से पढ़ा सकते हैं, तो यहां पर भी आप online choching class ले सकते हैं। इसी teaching class मैं यदि आपको dance बहुत अच्छे से आता है, आप music की बहुत अच्छी teacher है या फिर आपको singing बहुत अच्छे से आता है, तो इसके लिए online classes ले सकते हैं।

इसके अलावा बहुत सारे बच्चे आज competitive exams तैयारी कर रहे हैं, जिसमें bank, railway, SSC, state Psc या फिर UPSC की examination होती है। यदि आप किसी विषय के एक्सपोर्ट है या फिर इन competitive exam कि आप तैयारी करवा सकते हैं, तो इसके लिए घर बैठे online classes ले सकते हैं।

और इसी teaching field मैं यदि आपके पास health improve करने का नॉलेज है, तो आप Meditation करवा सकते हैं, Yoga करवा सकते हैं, Pranayam करवा सकते हैं या फिर आप एक Dietitian भी बन सकते हैं। बहुत सारे लोग आपकी सर्विसेस लेने के लिए बैठेेे हुए हैं।

2. Social Media Infulencer : Earn money online at home

दोस्तों आजकल हमेशा ही लोगों ने सोशल मीडिया के पीछे पढ़े हुए हैं, जब देखो फोन में Facebook के पीछे समय दे रहे हैं, Twitter के पीछे, Whatsapp या फिर Instagram के पीछे समय दे रहे है। इस तरह की सोशल मीडिया में लोगों के photos, videos उन्होंने दिखते हैं, लाइक करते हैं, कमेंट और शेयर करते हैं। अब सवाल यह है, लोगों ने ऐसा क्यों करता है? क्योंकि उस व्यक्ति की बात उन्हें बहुत ज्यादा पसंद आती है, उसका फोटोस, वीडियोस उन्हें पसंद आती है और इसीलिए वह लाइक और कमेंट करते हैं, शेयर भी करते हैं, तो वही है उनका social media infulencer। अब आपके अंदर भी जो talent है आप उसको youtube, instagram या फिर twitter पर दिखा सकते हैं और आपने आपको एक social media influencer बना सकते हैं।

Social media influencer बनने के लिए आपको कुछ अलग से करना है। आप आपका काम करते हुए भी, business करते हुए भी एक social media influencer बन सकते हैं। विदेशों में और हमारे देश में इसके बहुत सारे उदाहरण है, कई लोग आज आपने job या फिर business के साथ-साथ बहुत ही अच्छे social media influencer भी है।

कई महिला है पहले सिर्फ अपने घर के लिए खाना पकाया करते थी। लेकिन आज वह पूरी देश के लिए खाना पका रही है। और पूरे देश को उनका खाना पसंद आता है और उनकी लाखों की कमाई भी हो रही है। Social media influencer की जो भीtalent आपके अंदर है उसे आप जनता के बीच में लेकर जाए, जनता उसे पसंद करेगी और आप एक social media influencer होंगे।

3. Blogging : Earn money online at home

आप घर पर बैठ कर अपने ऑडियंस के लिए blog post लिख सकते हैं। जो भी knowledge है आप पूरी दुनिया के साथो से शेयर कर सकते हैं और साथ ही साथ पैसा भी कमा सकते हैं। बहुत सारे लोग सोचते है social media influencer नहीं बन सकते हैं, वह लोगों की सामने आना नहीं चाहते हैं। लेकिन उनके अंदर बहुत सारा knowledge होता है और उस knowledge को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

अब देखिए होता यह है कि जब भी आपको किसी चीज का वीडियो देखना होता है तो आप youtube पर आते हैं। लेकिन जब भी आपको कोई चीज सर्च करना होता है जो यूट्यूब पर है ही नहीं, कोई नॉलेज सर्च करना होता है, कोई सवाल पूछना होता है, तो आप कहां जाते हैं? आप जाते हैं google पर। लेकिन google की इसकी उत्तर देता है? नहीं देता है, क्योंकि google सिर्फ एक search engine है।

हमारे और आपके जैसे ही लोग आपने knowledge को वहां पर शेयर करते हैं। और जब भी कोई व्यक्ति उस knowledge को google search engine पर सर्च करता है तो आपका सर्च रिजल्ट पहले आता है या किसी दूसरे पेज में आता है। तो वही नॉलेज वेबसाइट थ्रू पोस्ट करने होते हैं, इसे कहते है blogging

How to start blogging? / Blogging kaise shuroo kare?

आपको बहुत ही कम पैसों में एक top level बाला domain name और एक best server बाला hosting को खरीदना है। उसके बाद, WordPress या Blogger जैसे website के अंदर अपनी website create करना है। Website create होने के बाद आप अपनी knowledge को वहां पर post के माध्यम से शेयर कर सकते हैं। कुछ post publish करने के बाद आपको Google Adsense का approval लेना है। अगर आप google adsense के साथ और भी others ad network platform के जरिए अपने website पर ads दिखाना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल कर पाएंगे। google adsense के साथ other ad network platform से अपने website पर ads दिखा कर महीना में अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं।

अब इसमें आप कर क्या सकते हैं? यदि आपके पास health, technology, cooking etc के ऊपर knowledge है, या फिर आप एक motivational speaker क्यों ना हो, या फिर आपकी current affairs बहुत अच्छे हैं, तो इन knowledge को आप अपने वेबसाइट के अंदर पोस्ट में लिखिए और publish कीजिए। तो आप यह सब करके एक अच्छे blogger बन सकते हैं, साथ ही बहुत ज्यादा कमाई भी कर सकते हैं।

4. Freelancing : Earn money online at home

आपके अंदर जो भी skills है, जो भी talent है वह आप freelancer बनके लोगों को service provide करवा सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमाए भी कर सकते हैं। अब इसमें आपको एक उदाहरण तौर पर समझाता हूं, मान लीजिए की आपको coding आती है, एक आम आदमी क्या करेगा, एक कंपनी मैं ज्वाइन करेगा, सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम को 6:00 बजे तक वहां पर coding करेगा। उसके बाद घर आएगा और महीना के वेतन लेगा।

लेकिन इसके अलावा आप बन सकते हैं एक freelancer। अब इसमें होगा यह, की आप सिर्फ आपके कंपनी को लेकर काम ना करके ऐसी 10 कंपनियों को लेकर काम करेंगे तो आप जीतना चाहते है उतना ही ज्यादा पैसा कमा पाएंगे।

5. Affiliate Marketing : Earn money online at home

Affiliate marketing
Affiliate marketing

जब भी आपके social media पर follower बहुत अच्छे होते हैं, तो आपको affiliate marketing जरूर करना चाहिए। क्योंकि आप इसमें घर बैठे बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। अब affiliate marketing होती कैसे ? अपने कई बार Amazon, Flipkart, Myntra जैसे कंपनियों से सामान खरीदा होगा। लेकिन कई बार अपने social media influencer को कहते हुए सुना होगा, की यदि आपको यह प्रोडक्ट चाहिए तो मेरी इस लिंक क्लिक करके खरीद लीजिए। उस समय वह influencer affiliate marketing कर रहा होता है। सामान आपको उतना ही कीमत पर मिलता है जितना आप shopping website पर देखते हो। लेकिन यदि आप किसी affiliate marketing करने वाले influencer के दिया हुआ link से सामान खरीदते हो, तो उस influencer को प्रोडक्ट की कुछ परसेंट कमीशन मिल जाता है।

ऐसे ही आप भी अपने youtube channel, website, app, social media etc platform द्वारा सामान की लिंक शेयर करके एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं और अच्छा खासा महीना में कमाई कर सकते।

यह भी पढ़ें –

What is affiliate marketing ? How to make money from affiliate marketing ?

6. Software and Web Developer : Earn money online at home

आजकल आप सभी को पता है की बहुत सारे नए बिजनेस खोल रहे हैं। बहुत सारे नए स्टार्टअप खोल रहे हैं और हर व्यक्ति अपनी एक app/software या फिर अपनी website बनवाना चाहता है। और corona के बाद ओ वह आप सभी ने देखा ही होगा कि कितने सारी new application/software मार्केट में आ चुकी है। हो आप क्या कर सकते हैं? आप बन सकते हैं एक app/software या फिर web developer। यदि आप app/software या फिर web developer है, तो आप Freelancer, Upwork जैसे वेबसाइट में बहुत सारे कंपनियों के लिए apps/software बना सकते हैं।

इसके अलावा बात करें तो आजकल हार youtuber या फिर blogger ने अपने youtube channel के लिए या website के लिए app बना रहे हैं। तो वह लोगों ने freelance या upwork website में आकर app बनाने के लिए developer को ढूंढते हैं, उससे app बनवा लेते हैं और उसके बदले वह पैसे दे देते हैं।

इसके अलावा बहुत सारे blogger अपने website को अच्छी तरह design करने के लिए Upwork या Freelance जैसे website में आकर web developer के साथ बात करके website का design improve कर लेते हैं। और यह काम करवाने के लिए web developer को पैसे दे देते हैं।

तो दोस्तों, यदि आप app/software या फिर web developer है, तो आप Freelance या Upwork जैसे वेबसाइट में आकर बहुत सारे काम का आर्डर ले सकते हैं और अच्छे खासे कमाई कर सकते हैं।

7. Editor : Earn money online at home

आज बहुत सारे social media influencers को अच्छे editors की बहुत जरूरत होती है। लेकिन मार्केट में अच्छे editor नहीं मिल पाते हैं। यदि आपको photoshop, corel draw, premier pro, after effects etc आपको इस प्रकार के कोई भी software चलाना आता है, तो आप एक बहुत अच्छे editor बन सकते हैं और आप freelancing करके बहुत अच्छा खालसा फैशन कमाई कर सकते हैं।

8. Invest in Share Market : Earn money online at home

यहां पर थोड़ी रिस्क जरूर है लेकिन फायदा भी बढ़ा है। दुनिया की सबसे अमीर इंसानों से एक है Warren Buffet। एक बार किसी ने Warren Buffet को पूछा कि आपके जीवन की कोई बड़ी गलती बताइए? तो उन्होंने क्या कहा था पता है। उन्होंने कहा था कि मुझसे बहुत बड़ी चूक हो गई कि मैंने 11 साल की उम्र में अपना पहला शेयर खरीदा, मैंने 11 साल की उम्र में क्यों खरीदा? उससे पहले क्यों नहीं खरीदा? यह मेरी जीवन की बहुत बड़ी गलतियों से एक है।

Warren Buffet

उनके कहना का मतलब यह था, और भी पहले share market की जानकारी हो जाना चाहिए था या फिर और भी पहले शेयर खरीद लेना चाहिए था। आप बहुत सारे युवा share market मैं पैसा invest करते हैं और अच्छा खासा कमाई भी करते हैं। आप सभी ने mutual fund मैं पैसा invest करके बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

9. Dubbing Artist : Earn money online at home

आज बहुत सारी Hollywood, Bollywood, Tollywood या फिर Chinese, Spanish movie का hindi, english या बहुत सारे languages मैं translation होता है या फिर dubbing होती है। यदि आपके अंदर भी टैलेंट है, तो आप घर बैठे बहुत सारी companies को approach कर सकते हैं। उन्हें उनकी चीजें डाव करके दे सकते हैं और घर बैठे बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

10. Online Consultant : Earn money online at home

ज्योति आप एक Lawyer है, doctor है, engineer है या फिर आप career के बारे में बहुत ही अच्छी जानकारी दे सकते हैं। तो आप एक online consultant बन सकते हैं और service के लिए बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते है।

तो यह थी ऐसे 10 तरीके जिनसे आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं और अपनी जिंदगी को बदल सकते है। जीवन में बहुत सारी संकट आते हैं लेकिन संकट से रोकर काम नहीं चलेगा, आपको अपने जीवन को खुद ही बदलना पड़ेगा। यदि इस पोस्ट आपको पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिए और इन 10 तरीके मैं से आपके लिए सबसे अच्छा तरीका क्या है? नीचे कमेंट करके बताइए। धन्यवाद।

Rate this post