Earn Money with Affiliate Marketing making money with affiliate marketing making money with affiliate marketing reddit earn money with affiliate programs earn money affiliate marketing india making money with affiliate programs earn passive income with affiliate marketing make-money-with-affiliate-marketing-earn-passive-income making money via affiliate marketing earn money with affiliate marketing earn with affiliate marketing best way to earn money with affiliate marketing making money online affiliate marketing beginners how to make money with affiliate marketing for beginners how to make money online affiliate marketing how to make $100 a day affiliate marketing what is the best way to start making money online with affiliate marketing

How Online Earn Money with Affiliate Marketing

Reading Time: 5 minutes

Online Earn Money With Affiliate Marketing from Home 

आज का टाइम काफी डिजिटल हो गया है। इसलिए ज्यादातर बिज़नेस मेन अपने बिज़नेस को डिजिटल तरीके से या ऑनलाइन मार्केटिंग ज्यादा कर रहे है। क्यूंकि इसमें ज्यादातर काम एक अकेला पर्सन भी कर सकता है। इसीलिए लोग इसको ज्यादा पसंद  है।

क्या आपको पता है की Affiliate Marketing क्या है इससे पैसे कैसे कमा सकते है वो भी Without Investing, घर बैठकर अपने मोबाइल फ़ोन से। आप Facebook, Instagram तो चलाते ही होंगे और आपने शायद Notice भी किया होगा की उसपर काफी लोग Advertisment करते है। कुछ लोग Gadgets का Add करते है जैसे – Mobile, Earphone, तो कुछ लोग कपड़ो का Advertisment करते है। और इन्हे चीजों से वे पैसे भी कमाते है। तो आज में आपको यही बताऊंगा की Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमा सकते है। 

Top 5 Affiliate Marketing Platform In India 2021
Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2021 | best money earning apps

Affiliate Marketing क्या होती है 

Affiliate Marketing – किसी प्रोडक्ट की advertisment करके अपनी commission  बनाना ही एफिलिएट मार्केटिंग होती है। जैसे आपने एफिलिएट मार्केटिंग के लिए Amazon को चुना है, अब Amazon कंपनी आपको अपने प्रोडक्ट्स की advertisment करने की अनुमति देगी और आपको उसके किस प्रोडक्ट्स पर कितना कमीशन मिलेगा ये भी बताएगी। अब आपको उसके प्रोडक्ट्स की advertisment करनी है, जो कोई भी आपके जरिये उस प्रोडक्ट्स को खरीदेंगे उसका % के हिसाब से आपको commission मिल जायेगा। 

क्या Affiliate Marketing करना आसान है 

जैसे की मेने ऊपर बताया की लोग Facebook, Insta पर एफिलिएट मार्केटिंग करते है। इसका मतलब आप देख ही सकते है competition कितना ज्यादा है, और ऐसे में आप भी इसी काम को करना चाहते है। लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग करना कोई मुश्किल काम नहीं है यदि आपको सही तरीका मालूम है। वैसे देखा जाये तो हर नया काम शुरू करने में थोड़ी तो प्रोब्लेम्स होती है बस आपको सही तरीका पता करना है की कैसे करते है एफिलिएट मार्केटिंग।

कैसे करे Affiliate Marketing || Earn Money With Affiliate Marketing

  • एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको ये  पता करना होगा की कौन सी कम्पनियाँ Affiliate Programm चलती है। इसके लिए आप Google का प्रयोग भी कर सकते है Top Affiliate Marketing Companies सर्च करनी है उसके बारे में जानना है। 
  • कंपनी के बारे में आपको ये जानना है की उसका CPC, CPM, CPS कितना कितना है। जिस कंपनी का ये सभी चीजे आपको सही लगे उसी कंपनी का आप अफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करे। 
  • अब एफिलिएट प्रोग्राम करना कैसे है जैसे आपने Amazon का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन किया। अब आप सबसे पहले Amazon की Site पर जायेंगे, और वहां सबसे नीचे जा कर Become an Affiliate पर क्लिक करना है। 
  • क्लिक करने के बाद आपको Join Now For Free पर क्लिक करके अपनी डिटेल फिल करनी है। उसके बाद आप Amazon के लिंक  वहां से कॉपी करके चाहे तो अपने  facebook पर या insta पर या फिर अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो आप उधर भी उस लिंक को लगा सकते है। 
  • अगर आप  होंगे की लिंक से कोई कैसे हमारा प्रोडक्ट खरीदेगा तो में आपको बता दू की जैसे ही आप लिंक को पेस्ट करेंगे आपके सामने बिकुल वैसे ही दिखाई देगा जैसे amazon पर आपको products दिखाई देते है। 
  • Amazon कंपनी काफी जानी मानी कंपनी है इसीलिए इसके प्रोडक्ट्स आसानी से बिक भी जाते है और अगर कोई Event हो फिर तो और तेजी से बिकते है। इस तरह से आप Amazon की एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है। 
  • इसके बाद बात आती है की आपके पास कस्टमर कहाँ से आएंगे जो आपकी वेबसाइट पर आकर प्रोडक्ट्स खरीदेंगे। 

CPC (Cost par Click ) :- इसका मतलब होता है की जब भी कोई पर्सन आपकी लिंक पर क्लिक करने के बाद उस प्रोडक्ट्स को खरीदेगा तो उस पर आपको दिया जाने वाला commison ही CPC होता है। 

CPM (Cost-Per-Thousand impressions) :- इसका मतलब होता है जो आपने कंपनी के प्रोडक्ट्स के लिंक लगाए हुए है उनपर 1000 impression होने पर वह आपको कमीशन देगा। इसका रेट CPC से अलग होता है। 
CPS (Cost par Sale) :-  इसका मतलब होता है की जब कस्टमर आपकी लिंक के जरिये कोई प्रोडक्ट खरीद लेता है।  उसपर जो कमीशन मिलता है वो CPS होता है। 
ये तीनो कमीशन एक दुसरे से अलग होते है। और यदि कोई ये तीनो ही काम करता है तो उसे तीनो का कमीशन मिलता है। 

Website पर Customar कैसे आएंगे 

अब बात आती है की वेबसाइट पर कस्टमर कैसे लाये जाये। इसके लिए आप Social Marketing की मदत ले सकते है सबसे ज्यादा पब्लिक वही से आती है जैसे ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, कौरा, और Pinterest इन सभी की मदत से आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते है और प्रोडक्ट भी बड़ी आसानी से सेल कर सकते है। 

Google Adsense से भी कमा सकते है पैसे 

यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे है तो कुछ लोग सोचते है की इसमें गूगल एडसेंस अप्रूवल नहीं देगा।  ऐसा बिकुल भी नहीं है जब आप एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे है तो आप गूगल एडसेंस की मदत से भी पैसे कमा सकते है वो भी एक भी वेबसाइट में एक ही टाइम में और एक साथ ही। गूगल एडसेंस के कुछ नियम होते है जिनका उपयोग करोगे तो वो आपको तो वो आपको अप्रूवल दे देगा। और यहाँ पर आप यदि दोनों एक साथ करते है तो ये एडसेंस के नियम के खिलाफ बिकुल भी नहीं है, आप इस पर भी अप्रूवल ले सकते है बड़ी आसानी से। 

Best Affiliate companies 

  1. Amazon Affiliate Programm
  2. Flipkart Affiliate Programm
  3. eBay Partnes Affiliate Programm
  4. Shopify Affiliate Programm
  5. Bliehost Affiliate Programm
  6. Click Bank Affiliate Programm
  7. Hostgator Affiliate Programm
  8. SharASale Affiliate Programm

Affiliate Marketing के Terms क्या है 

जैसे की आप जानते ही होंगे हर कंपनी की अपनी कुछ टर्म्स होती है वैसे ही यहाँ एफिलिएट की भी कुछ टर्म्स है। यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते है तो ये टर्म्स आपके लिए जाननी जरूरी है। 
Affiliates :- आप एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे है अब यहाँ जो एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे है, एफिलिएट पप्रोग्राम को Join करते है और अपनी वेबसाइट पर उस कंपनी के प्रोडक्ट्स का advertisment करते है उन्हें ही Affiliates कहते है।  
Affiliate Programm :- Affiliates Marketplace उन कंपनी को कहते हैं जो Affiliate Marketing का प्रोग्राम चलाते हैं जैसे amazon, Click Bank ,Flipkart ,cuelinks आदि।  ये सभी कंपनी अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने के लिए Affiliate प्रोग्राम चलाते हैं। 

Affiilate ID :-  एफिलिएट ID वो होती है जो कंपनी के द्वारा Affilites को दी जाती है जिससे वो अपने अकाउंट में लोग इन करता है। 

Affiliate Link :- ये वे लिंक होते है जो एक Affiliate अपनी वेबसाइट पर लगता है। 

Commission :- जब कोई आपकी वेबसाइट पर आकर, आपके लिंक पर क्लिक करके उस कंपनी के पेज पर पहुँच कर उस कंपनी के प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कंपनी के द्वारा एक कमीशन मिलता है। 

Link clocking:-जब Affiliates को Affiliate Marketplace से कीड़ी प्रोडक्ट का लिंक मिलता है तो बहुत ही बड़ा और अजीब होता जिससे समझने में बड़ी दिक्कत पेश आती है इसलिए URL shortners की मदद से उन लिनक्स को छोटा किया जाता है इसी प्रोसेस को Link clocking कहते हैं। 

Payment Mode :- Affiliates अगर किसी प्रोडक्ट को sell करा देता है तो उसका कमीशन का payment करने के तरीके को payment mode कहते हैं जैसे चेक,paypal ,wire transfer आदि। 

Payment Threshold :- किसी भी Affiliates को Affiliate Marketplace द्वारा तभी कमीशन की payment दी जाती है जब वो किसी फिक्स minimum sale करवा देता है।  उस फिक्स्ड कमीशन को Payment Threshold कहते हैं। 

Earn Money with Affiliate Marketing making money with affiliate marketing making money with affiliate marketing reddit earn money with affiliate programs earn money affiliate marketing india making money with affiliate programs earn passive income with affiliate marketing make-money-with-affiliate-marketing-earn-passive-income making money via affiliate marketing earn money with affiliate marketing earn with affiliate marketing best way to earn money with affiliate marketing making money online affiliate marketing beginners how to make money with affiliate marketing for beginners how to make money online affiliate marketing how to make $100 a day affiliate marketing what is the best way to start making money online with affiliate marketing

उम्मीद है आपको पता चल गया होगा की एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है और कैसे करते है। इसमें क्या क्या स्टेप्स होते है, और कौन सी बातें ध्यान में रखनी होती है। फिर भी यदि आपका कोई और सवाल है या तो आप मुझे कमेंट कर सकते है। 

 
%d bloggers like this: