मोबाइल में अपना youtube channel कैसे बनाये ?

आज के दौर में हर कोई बेरोजगार है और साथ ही कोई भी स्टूडेंट नहीं चाहता की वो कोई ऐसा काम करे जिससे उसकी value ख़राब हो । और यही कारण है की हर किसी के दिमाग में आता है की यूट्यूब चैनल बनाये या और कोई ऑनलाइन अर्निंग का ऑप्शन देखें । तो इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की youtube channel कैसे banaye या mobile से youtube channel kaise banaye  in hindi ।

यूट्यूब चैनल को बनाने का उद्देशय कुछ भी हो सकता है जिनमे कुछ लोग अपने आनंद के लिए यूट्यूब चैनल का इस्तेमाल करते हैं और कुछ लोग ऐसे भी है लोगों तक अपनी बात पहुँचाने के लिए यूट्यूब प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं । परन्तु जयादातर लोग इसका इस्तेमाल online earning  के लिए करते हैं क्योंकि यूट्यूब ऑनलाइन कमाई का बेहतर स्त्रोत है । यूट्यूब पर आपको किसी भी विषय पर वीडियो upload  होता है वो subject चाहे न्यूज़,हेल्थ,टेक्नोलॉजी इत्यादि कुछ भी हो सकता है।

ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए ?

mobile se youtube channel kaise banaye  in hindi 2021

youtube channel बनाना बहुत ही आसान है।इसके लिए आपको कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना है।फिर आप you tube channel  सकेंगे  इसके लिए हमें निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करना है-

  • सबसे पहले हमे playstore  जाना है और वहां से youtube  app  को डाउनलोड करना है ।
  • उसके बाद youtube  करके उसमे गूगल मेल यानी gmail  से लॉगिन करना है ।
  • इसके बाद आपको right upper side  में आपकी प्रोफाइल मिलेगी वहां से आपको क्लिक करना है
  • और your channel  के option  जाना है । इसमें आप अपने चैनल का custumization सकते हैं।जैसे चैनल का नाम चैनल की category को सेलेक्ट कर सकते हैं ।
mobile me apna youtube channel kaise banaye,how to create youtube channel in hindi
mobile me apna youtube channel kaise banaye

लैपटॉप में अपना youtube channel  कैसे बनाये

लैपटॉप या computer  में भी इसी तरह youtube  channel  बना सकते हैं इसमें भी same  process  है । कंप्यूटर में आपको app  करने की जरुरत नहीं है आप सीधे web browser में जाकर youtube  channel create  कर सकते हैं । आपको simply www.youtube.com सर्च करना होगा और आपको आपके right  hand  साइड में प्रोफाइल का आइकॉन मिलेगा जहां click  करने पर your  channel  का option  मिलेगा यहाँ से आप अपने चॅनेल को क्रिएट कर सकते हैं और customize कर सकते हैं ।

youtube पर वीडियो अपलोड कैसे करें (video upload youtube)

अब बहुत से दोस्तों को प्रॉब्लम होगी की how to video upload youtube या यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे करते हैं तो में आपको बता दूँ की यह बहुत ही आसान है । आपको यूट्यूब पर जाना है उसके बाद आपको right  hand side में create वीडियो का icon  मिलेगा जिसे मैंने निचे फोटो में yellow  watermark  किया है उस पर क्लिक करना है।

video upload youtube,how to create youtube channel,mobile me apna youtube channel kaise banaye
video upload youtube,apna youtube channel kaise banaye

ऐसे करने के बाद आपको दो ऑप्शन मिलेंगे जिनमे आप या तो live वीडियो या gallery  में से वीडियो अपलोड कर सकते हैं। वीडियो अपलोड करते समय आपको title  और description  भी डालना होता है जिससे आपके वीडियो की रैंक और सर्च value बढ़ती है। साथ ही धयान रहे की आपने सही टैग्स का भी वीडियो में इस्तेमाल किया हो।

यूट्यूब का ईमेल कैसे बनता है?

youtube अलग से कोई email नहीं बनता है। यूट्यूब भी गूगल का ही प्रोडक्ट है इसलिए यूट्यूब google के gmail अकाउंट से ही ओपन होती है और अकाउंट create होता है। इसलिए अलग से कोई ईमेल अकाउंट नहीं बनाना पड़ता है।

यूट्यूब में बोलने का सिस्टम कैसे चालू करें?

यूट्यूब पर बोलकर सर्च करने के लिए ऑटोमेटिक सिस्टम होता है जिससे सर्च कर सकते हैं। इसके search box के साइड में अलग से mic का sign होता है।

Free Youtube to mp3 converter activation key

आप अगर youtube के video या mp3 को अपनी gallery में download करना चाहते हैं तो इस टूल का use कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है की आर्टिकल video upload youtube,apna youtube channel kaise banaye  आपको बहुत बेहतर और मददगार लगा होगा । अगर कोई भी दिक्कत हो तो मुझे कमेंट करके बताये ।