online hindi typing keyboard

आज हम आपको बताने वाले है how to type in hindi using english keyboard करने का सबसे आसान तरीका जिससे कि आप आसानी से हिंदी टाइपिंग कीबोर्ड से कर सके। भले ही आज कल अंग्रेजी का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हो लेकिन कई बार हमें हिंदी में टाइपिंग करने की आवश्यकता पड़ ही जाती है और आप जानते ही होंगे की online Android Phone या Computer Keyboard से हिंदी Typing करना कितना मुश्किल है। लेकिन आज हम आपको सिखायेंगे की Android Phone या Computer Keyboard के English Keyboard se hindi typing kaise kare तो चलिए शुरू करते हैं hindi tutor typing

एंड्राइड में इंग्लिश कीबोर्ड से हिंदी टाइपिंग करना

इसके लिए सबसे पहले आपको एक Email ID की आवश्यकता होगी और अगर आपके पास Email ID नहीं है तो आप हमारा आर्टिकल Email ID Kaise Banaye पढ़ कर अपनी Email या Gmail ID बना सकते है। Email ID बनाने के बाद आपको 

Step 1. अब आपको Google Play Store से Google Keyboard नामक एक ऐप इंस्टॉल करना है। जो की english hindi keyboard for android है।

Step 2. Google Keyboard app को इंस्टॉल करने के बाद आपको उस ऐप को ओपन करना है फिर सबसे पहले “Enable in Settings” पर क्लिक करें और Gboard के विकल्प on करें उसके बाद “Select Input Method” पर क्लिक करके Gboard को Select करें और फिर “Done” पर क्लिक करें।

Step 3. इसके बाद Google Keyboard का इंटरफेस आपके सामने खुल जाएगा फिर आप “Language” के विकल्प पर क्लिक करें।

Step 4।. फिर “Add Keyboard” पर क्लिक करें और फिर Hindi (India) पर क्लिक करें।

Step 5. उसके बाद “abc → हिंदी” वाले विकल्प को सेलेक्ट करके “Done” पर क्लिक करें।

Step 6. अब सारा सेटअप हो चुका है, अब जब भी आपको हिंदी में लिखने की जरूरत हो तो Keyboard में “🌐” पर क्लिक करें और जब आपके Keyboard की Space Key पर “HT • EN” लिखा हुआ आ जाए तो अब आप जो भी English में Type करेंगे वो हिंदी में Type होगा। आप हिंदी लिखने के लिए Keys के ऊपर वाली सजेशन बार की भी मदद ले सकते हैं।

कंप्यूटर के कीबोर्ड से हिंदी टाइपिंग कैसे करें

हिंदी टाइपिंग कीबोर्ड,google hindi english keyboard,hindi typing app,computer hindi typing,hinglish to hindi typing keyboard,how to type in hindi using english keyboard,computer keyboard in hindi typing,english to hindi keyboard app,online english to hindi typing,hindi to english translation with hindi keyboard
HINGLISH TO HINDI KEYBOARD

Google Input Tools

इसके लिए आपको एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी जिसका नाम Google Input Tools है इसको आप इस लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।इससे आप इंग्लिश से हिंदी और hinglish से हिंदी टाइपिंग आसानी से कर सकते हैं।

  • Step 1. ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करें और डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके Google Input Tools कि Zip file को डाउनलोड कर ले।
  • Step 2. इस Zip file को extract करने के लिए आपको WinRaR Software की आवश्यकता होगी जिससे आप इस लिंक से डाउनलोड कर सकते है »

(लिंक पर क्लिक करें पेज ओपन होने के बाद थोड़ा नीचे जाए “Download” के बटन पर क्लिक करें और अगर आपका कंप्यूटर 32bit है तो “click here for 32-bit version” पर क्लिक करें।)

  • Step 3. WinRaR Software को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद अपने कंप्यूटर के This PC / My Computer के Download फोल्डर में जाएं वहां आपको “GoogleInputHindi-Technology-Tricks।zip” नाम की फाइल मिलेगी (वह फाइल जो आपने स्टेप 1 में डाउनलोड की थी) उस फाइल पर को सेलेक्ट करके उस पर Right Click करें और फिर “Extract Here” पर क्लिक करें।
  • Step 4. उस फाइल के Extract होने के बाद आपके सामने 2 एक्सटेंशन फाइल्स होंगी
  • GoogleInputHindi.exe
  • GoogleInputTools.exe

इन दोनों फाइल्स पर डबल क्लिक करके इनको इंस्टॉल कर लें।

Step 5. अब आप जहां भी हिंदी में टाइप करना चाहते है वहां जाइए और अब आप जो कुछ भी English में type करेंगे और space key दबाएंगे तो वह हिंदी में कन्वर्ट हो जाएगा।इसे आप hinglish to hindi typing keyboard के काम में भी ले सकते हैं। जैसे ही आप हिंगलिश में टाइपिंग करेंगे वह हिंदी में कन्वर्ट हो जायेगा।

Window key + Spacebar

इस मेथड में आपको किसी प्रकार के किसी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल या डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं परन्तु अगर आपके Computer में Windows 10 है तो ही आप इस मेथड का प्रयोग कर सकते है वरना आप मेथड 1 का प्रयोग करें। तो चलिए सीखते है।

  1. अपने Computer के Start Button पर क्लिक करें।
  2. Start Button पर क्लिक करने के बाद Setting के Icon पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर Windows Setting ओपन हो जाएगी।
  3. उसके बाद Windows Settings में आपको “Time & Language” का सेक्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें। 
  4. Time & Language पर क्लिक करने के बाद आपके सामने 4-5 विकल्प होंगे उनमें से “Language” के विकल्प पर क्लिक करें।
  5. Language Setting में आपको नीचे की तरफ “Add a preferred language” का विकल्पदिखेगा उसपर क्लिक करें।
  6. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स ओपन होगा। इस डायलॉग बॉक्स की सर्च बार में “Hi” type करके सर्च करें
  7. आए हुए रिजल्ट में से हिंदी को सेलेक्ट करके “Next” पर क्लिक करें। फिर “Install” पर क्लिक करें। (इंस्टॉल होने के लिए आपके कंप्यूटर को इंटरनेट से जुड़ा होना आवश्यक है) 
  8. Install पर क्लिक करने के बाद हिंदी language आपके कंप्यूटर में इंस्टॉल होना start ho जाएगी। उसके इंस्टॉल होने तक का इंतजार करें।
  9. Hindi language के डाउनलोड होने के बाद “हिंदी” पर क्लिक करें और फिर “Options” पर क्लिक करें। 
  10. उसके बाद नीचे की तरफ “Add a Keyboard” के विकल्प पर क्लिक करें और अब “Hindi Phonetic” को सेलेक्ट करें।

हिंदी टाइपिंग के लिए आपका पूरा सेटअप हो चुका है अब जब भी आपको हिंदी टाइप करने की जरूरत पड़े तो आप Window key + Spacebar शॉर्टकट की को दबा कर Input language “Hindi Phonetic” सेलेक्ट कर लें। अब आप जो भी English में लिखेंगे वह हिंदी में परिवर्तित हो जाएगा। हिंदी टाइपिंग करते करते अगर आपको दोबारा English typing करने की आवश्यकता पड़े तो आप वापस Window key + Spacebar शॉर्टकट की को दबा कर Input language “English” सेलेक्ट कर लें। इसी प्रकार अगर आपको किसी और language में लिखना है तो आप उनको भी अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करके English लिखते हुए उस language me typing कर सकते हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको English Keyboard se hindi typing kaise kare || hindi tutor typingलेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप इस आर्टिकल को पाने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उसको भी पता लग सके English keyboard से हिंदी में typing कैसे की जाती हैं।