PM CARES FUND क्या है ?इसमें सहयोग कैसे करें ?

PM CARES FUND क्या है ?इसमें सहयोग कैसे करें ?

PM CARES FUND क्या है ?इसमें सहयोग कैसे करें ?,PM CARES FUND(Prime Minister’s-Citizen-Assistance-and-Relief-in-Emergency- Situations-Fund) का निर्माण 28 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। यह एक सरकारी कोष है जिसका उद्देशय COVID 19 जैसी महामारी से निपटने के लिए संसाधनों और आर्थिक आपूर्ति के लिए मदद करना है और अगर भविष्य में भी अगर CORONA VIRUS जैसी कोई महामारी आती है तो PM CARES FUND से मदद ली जाएगी। PM CARES FUND का अध्यक्ष प्रधानमंत्री होता है और इसके सदस्य ,वित मंत्री ,रक्षा मंत्री और गृह मंत्री होंगे। इस FUND के निर्माण को लेकर प्रधान मंत्री NARENDRA MODI ने कहा की उन्हें कई लोगों के आर्थिक सहायता के अनुरोध मिल रहे हैं।
ऐसे अनुरोधों को ध्यान में रखकर उन्होंने इस FUND  की स्थापना की हैऔर इसका उपयोग आपदा प्रबंधन के लिए किया जायेगा। PM CARES FUND ,PRIME MINISTER’S RELIEF FUND से अलग है। PRIME MINISTER’S RELIEF FUND(PMNRF) की स्थापना 1948 में की गयी थी जिसका उपयोग भारत में आने वाली प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए किया जाता है ,इसका उपयोग 2015 में दक्षिण भारत में तथा 2019 में केरल में आयी बाढ़ में किया गया था।
यह FUND सभी लोगों द्वारा CORONAVIRUS  से निपटने के लिए की गयी आर्थिक मदद को स्वीकार करता है। इस FUND में सभी भारतीय नागरिक दान कर सकते हैं इसके अलावा PM CARES FUND विदेशी DONATIONS भी स्वीकार करता है जो की हॉस्पिटल फैसिलिटीज को बढ़ाने में काम में लिया जाएगा। विदेशी donation के लिए अलग से अलग से खाता MANAGE किया गया है।इसमें योगदान के लिए देश का हर नागरिक अपनी भागेदारी निभा रहा है ,इसके अलावा देश की सेलिब्रिटी भी अपने कदम आगे बढ़ा रहे हैं। 

PM CARES FUND में योगदान कैसे करें ?

PM CARES FUND में योगदान कैसे करें  ,PM CARES FUND सभी प्रकार के DONATION लेता हैआप यह दान किसी भी METHOD से कर सकते हैं। PM NARENDRA MODI  ने 28 मार्च को TWEET करके DONATION के सभी METHODS का IMAGE पोस्ट किया है। अगर आप PM CARES FUND में अपना सहयोग देना चाहते हैं तो निचे दिए गए तरीकों से कर सकते हैं –
Donate to PM CARES Fund:
Name of the Account: PM CARES
PM CARES FUND ACCOUNT NUMBER : 2121PM20202
IFSC Code : SBINO000691
SWIFT Code : SBININBB104
Name of Bank & Branch : State Bank of India,
New Delhi Main Branch
UPI ID : [email protected]
You can also donate on pm cares fund website pmindia.gov.in using
following methods:
1. Debit Cards and Credit Cards
2. Internet Banking
3. UPI (BHIM, PhonePe, Amazon Pay, Google
Pay, PayTM, Mobikwik, etc.)
4. RTGS/NEFT
इसके अलावा आप PAYTM और AMAZON PAY पर आसानी से कर सकते हैं क्योंकि वहां पर HOME PAGE पर PM CARES FUND की स्पेशल लिंक दी हुई हैं। इसके बाद ICICI ने भी अलग से पेज बनाया है ताकि DONATION आसानी से किया जा सके।
PM CARES FUND क्या है ?इसमें सहयोग कैसे करें ?
PM CARES FUND क्या है ?इसमें सहयोग कैसे करें ?


PM CARES FUND में दान के लिए न्यूनतम राशि कितनी है ?

 सबसे पहला सवाल यही होता है की WHAT IS MINIMUM AMOUNT TO CONTRIBUTE
तो में आपको बताना चाहूंगा की यह FUND, MICRO DONATION ACCEPT करता है। यानी अगर आप 1 रुपया दान करना चाहते है तो आप बिना झिझक कर सकते हैं। सबसे ख़ास बात यह इसमें आप जितना AMOUNT,DONATE करना चाहते हैं उतना ही कटता है इसके अलावा कोई TAX नहीं लगता है। इसका MINIMUM राशि 1 रुपया है और आप इससे ज्यादा भी कर सकते हैं।

क्या PM CARES FUND में  योगदान SAFE है ?

PM CARES FUND में DONATE करना उतना ही safe है जितना की banking system से आप अन्य लेनदेन करते हैं। परन्तु यह जरुरी है  की आप contribute करने से पहले सभी चीजों को बेहतर तरीके से समझें और account details को सही से भरें। सभी steps  को सावधानी से follow करें।सीधे आर्थिक मदद करना इसलिए भी बेहतर है की हमें किसी को सामन इत्यादि खरीद कर मदद करने की आवशयकता नहीं है इस धनराशि का उपयोग करना सरकार की जिम्मेदारी होगी।
READ ALSO:-

Leave a Reply

%d bloggers like this: